जीवन ज्योति स्कूल में मनाया गया वल्र्ड अर्थ डे

0

City24news@ज्योति खंडेलवाल

पलवल | जैसा कि विगत है आज समस्त विश्व वल्र्ड अर्थ डे मना रहा है। जीवन ज्योति स्कूल पलवल के प्रांगण में भी पहले की भांति आज भी वल्र्ड अर्थ डे मनाया गया और सभी छात्रों को इसका महत्व भी बताया गया। स्कूल प्रांगण में प्रधानाचार्य महोदय ने बताया कि पृथ्वी सिर्फ़ मनुष्यों की ही नहीं बल्कि करोड़ों जीव.जंतुओं और वनस्पतियों के रहने का स्थान है या यूं कहें कि यह सबका घर हैण् लेकिनए मनुष्य अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए पृथ्वी को लगातार नुकसान पहुंचाता जा रहा हैण् जिसके चलते प्राकृतिक आपदाएं देखने को मिल रही हैंण् प्रकृति इस तरीके से अनबैलेंस हो गई है कि बाढ़ए पॉल्यूशनए क्लाइमेट चेंजए ग्लोबल वॉर्मिंग जैसी समस्याएं बढ़ती जा रही हैं। 

स्कूल प्रधानाचार्य महोदय ने आज वल्र्ड अर्थ डे पर अपनी स्पीच में बताया कि इन्ही समस्याओं पर सबका ध्यान आकर्षित करने के लिए और पृथ्वी पर मंडरा रहे खतरे को दूर करने के ‘वर्ल्ड अर्थ डे’ (World earth day kyu manate hain) मनाया जाता है ताकि लोगों को पृथ्वी और प्रकृति के महत्व के प्रति जागरूक किया जा सकेण् हर साल विश्व पृथ्वी दिवस 22 अप्रैल 2024 को मनाया जाता है और हर बार एक अलग थीम थीम (World earth day theme 2024) रखी जाती है। हर साल वर्ल्ड अर्थ डे एक नई और अलग थीम के साथ सेलिब्रेट किया जाता हैण् साल 2024 में इसकी थीम है.प्लैनेट (Planet vs Plastic). इस थीम का उद्देश्य सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को समाप्त करना और उसके ऑप्शंस की तलाश पर जोर देना हैण् वहीं साल 2023 की थीम थीए इन्वेस्ट (Invest in our planet). वर्ल्ड अर्थ डे मनाने का विचार पहली बार 1969 में यूनेस्को सम्मेलन में शांति कार्यकर्ता जॉन मैककोनेल ने दिया थाण् शुरू में इस दिन को मनाने का उद्देश्य पृथ्वी का सम्मान करना था और 22 अप्रैल 1970 को पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका में पृथ्वी दिवस मनाया गया थाण् 1990 में डेनिस हेस ने विश्व स्तर पर इस दिन को मनाने का प्रस्ताव रखाए इसमें 141 देशों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया साल 2016 में पृथ्वी दिवस को जलवायु संरक्षण के लिए समर्पित कर दिया गयाण् वर्तमान में पृथ्वी दिवस नेटवर्क 190 देशों में 20000 साझेदारों और संगठनों में फैला हुआ है। 

स्कूल छात्र एवं छात्राओं ने मनमोहक झांकियों द्वारा वल्र्ड अर्थ डे को मनाया तथा सभी को इसका महत्व भी समझाया कि पृथ्वी दिवस पर लाखों लोग मिलकर प्रदूषण और पृथ्वी को खतरा पहुंचाने वाली चीज़ोंए जैसे . वनों की कटाई लगातार बढ़ती जा रही हैए ऐसे गंभीर पर्यावरणीय मुद्दों पर चर्चा करने के लिए खड़े होते हैंण् इस मौके पर दुनिया भर में तरह.तरह के कार्यक्रमों की मदद से लोगों को पर्यावरण को होने वाले खतरों के बारे में अवगत किया जाता है और पृथ्वी को बचाने के लिए किए प्रयासों के लिए जागरूक किया जाता है।

आज वल्र्ड अर्थ डे पर पोस्टर मेकिंग विनर्स में काजल 7वी बी प्रथम खुशी 7वीं ए द्वितीय तथा रितेश आठवीं संकल्प से तृतीय रहे। वहीं स्कूल बहुत छात्रों को कन्सूलेशन प्राइज भी दिए गए जिनमें से पृथ्वी हिमांशु संगम परीक्षा पांचवी कक्षा अभय सोनम पाखी सोनिका प्राची अंजली शिवानी दीपांशी श्रुति छटी कक्षा मनी स्नेहा हर्षित करण सातवीं कक्षा आदि ने प्राईज प्राप्त कर अपना नाम स्कूल पटल पर लिखवाया। सभी छात्र छात्राओं ने अर्थ डे पर स्कूल ड्राईंग अध्यापक हितेश कुमार शर्मा का धन्यवाद किया।

स्कूल प्रबंधक विरेन्द्र गहलौत चेयरमैन बीरपाल गहलौत ने वल्र्ड अर्थ डे पर अपने सभी अध्यापकों स्कूल छात्रों तथा उनके अभिभावाकों का बधाई देते हुए उपरोक्त तथ्यों पर अनुकरण करने की सलाह दी जिससे समस्त प्राणी एक सुखी जीवन जी सकें और अपनी इस धरातल की रक्षा कर सकें। प्रबंधक महोदय ने आज समस्त विश्व के लिए मंगल कामना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *