जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने लोकसभा आम चुनाव की तैयारियों को लेकर की समीक्षा बैठक

0

निर्धारित समय पर दायित्व और जिम्मेदारी को पूरा करना करें सुनिश्चित
City24news/ब्यूरो
फरीदाबाद| 11 मई। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि लोकसभा आम चुनाव 2024 को सफलतापूर्वक संपन्न कराने को लेकर विभिन्न स्तर पर तैयारियां की जा रही है। जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने आज कैंप ऑफिस में लोकसभा आम चुनाव की तैयारियों को लेकर आरओ तथा एआरओ के साथ समीक्षा बैठक की।

जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि आगामी 25 मई को मतदान केंद्र के भीतर प्रजाइडिंग आफिसर्स, सहायक प्रजाइडिंग आफिसर्स के बैठने की व्यवस्था और ईवीएम, वीवीपैट, सीयू, पीयू, बैलेट कंट्रोल यूनिट सहित तमाम व्यवस्थाएं निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार बनाना सुनिश्चित करें। वहीं टेस्ट वोट, मोक पोल, परोक्षी वोट डलवाने सहित अन्य सभी व्यवस्था आयोग की हिदायतों के अनुसार पूरी करें।

उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र के अंदर मतदाता मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, इलेक्ट्रॉनिक वॉच, स्पाई कैमरा इत्यादि लेकर न जाएं, इससे मतदान की गोपनीयता भंग होने की संभावना रहती है। उन्होंने स्पष्ट किया कि केवल पीठासीन अधिकारी को ही मोबाइल रखने की अनुमति होगी। मतदाता केवल पहचान वाले दस्तावेज ही अपने साथ लेकर जाएं।

जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि गर्मी के मौसम को देखते हुए 25 मई को मतदान के दिन मतदान केंद्रों पर विशेष प्रबंध किए जाएंगे। हीट वेव से बचाव हेतु  तथा छाया के लिए टेंट, पंखे, पीने का पानी सहित मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित की जाएंगी। इसके अलावा, मतदाताओं को क्यू मैनेजमेंट एप से भी बीएलओ जानकारी देगा कि मतदान के लिए कितने लोग लाइन में हैं, ताकि एक समय में बहुत अधिक भीड़ मतदान केंद्र पर न हो और मतदाता को अपना वोट डालने के लिए लंबा इंतजार न करना पड़े। जहां दिव्यांगजन मतदाता है और उनके मतदान को सुगम बनाने के लिए प्रशासन द्वारा मतदान केन्द्रों पर रैम्प की व्यवस्था कर दी गई है। वहीं दिव्यांगजनो की सुविधा के लिए  व्हीलचेयर भिजवाई जाएगी। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार  2024 आम लोक सभा चुनावों के लिए प्रशासन दिव्यांगजनों के लिए खास ख्याल रखेगा। ताकि उन्हें मतदान के कार्य में किसी भी प्रकार की मुश्किलों का सामना न करना पड़े। मतदान के दिन मतदान केन्द्रों पर मेडिकल फैसिलिटी के तहत ओआरएस ग्लूकोस समेत अन्य व्यवस्था को सुनिश्चित करने को कहा गया, जिससे तेज गर्मी के बीच आने वाले मतदाताओं को समस्या न हो। सभी पोलिंग स्टेशन के आस-पास सफाई व्यवस्था हो। पोलिंग बूथ पर मॉडल बूथ भी तैयार करे और साथ ही पिंक बूथ की भी व्यवस्था पूरी करें।

बैठक में एडीसी आनंद शर्मा, नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त स्वप्निल रविंद्र पाटिल, सीईओ जिला परिषद् सतबीर मान, एसडीएम फरीदाबाद शिखा अंतिल, एसडीएम बड़खल अमित मान, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोकचंद, सीटीएम अंकित कुमार सहित अन्य कई अधिकारीगण मौजूद थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *