आमजन बढ़ती गर्मी में अपने साथ-साथ बुजुर्ग लोगों का भी रखें ख्याल- डीसी धीरेंद्र खड़गटा 

0

गर्मी में वृद्ध व कमजोर लोगों की करें विशेष देखभाल
City24news/अनिल मोहनीया
नूंह | डीसी एवं जिला राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अध्यक्ष धीरेंद्र खड़गटा ने कहा कि राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग हरियाणा द्वारा आमजन को गर्मी व हीट वेव से बचाने के लिए एडवाइजरी जारी की गई है, जिसकी सभी को पालना करनी चाहिए।

डीसी ने कहा कि गर्मी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है ऐसे में स्वयं को स्वस्थ रखने के साथ-साथ कमजोर व बुजुर्गों का भी ध्यान रखें। बुजुर्गों की अधिक गर्मी होने पर दिन में कम से कम 2 बार उनकी जांच करें। खासतौर पर जब बुजुर्ग अकेले हों तब उनकी विशेष रूप से जांच व देख-रेख करें। उन्होंने बताया कि उनके पास फोन हो ताकि अधिक गर्मी के कारण उनकी हालत बिगड़ जाए तो उसका पता लग सके।

उन्होंने कहा कि यदि कमजोर एवं बुजुर्ग लोग अधिक गर्मी महसूस कर रहे हैं तो उनको ठंडक प्रदान करने की कोशिश करें। अगर वो बेचैनी महसूस कर रहे हैं तो उनको ठंडा पानी पिलाएं। कमजोर वर्ग के लोग एवं बुजुर्गों को अधिक गर्मी लगने पर उनके शरीर को गीला करें व उनको ठंडे-ठंडे पानी ने नहलाएं। उनकी गर्दन व बगलों में तौलिया रख दे ताकि उन्हें ठंडक मिले। उनके शरीर को ठंडक देने के साथ-साथ आवश्यकता पड़ने पर डाक्टर व एंबुलेंस को बुलाएंं। बुजुर्ग एवं कमजोर लोगों को कहें कि हमेशा अपने पास पानी की बॉटल रखें और अधिक गर्मी लगने व गला सूखने पर पानी पीएं। अधिक से अधिक पानी का सेवन करें। गर्मी में पानी कि सबसे ज्यादा जरूरत होती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *