जमालगढ़ रोड पर गंदा व दूषित पानी जमा होने से दुकानदार परेशान

0

 City24news@अनिल मोहनियां

नूंह। पुन्हाना शहर के जमालगढ़ रोड पर पिछले काफी दिनों से नाले जाम होने के कारण सडक़ पर दूृषित व गंदा पानी पसरा हुआ है, जिसके कारण दुकानदार व पैदल राहगीर बड़े परेशान हैं। पुन्हाना नगर पालिका अध्यक्ष व प्रशासन को बार बार समस्या से अवगत करवाए जाने के बाद भी समस्या का समाधान नहीं हो पाया है, जिसकी वजह से दुकानदारों में भारी रोष व्याप्त है। दुकानदारों का कहना है कि यदि समस्या का शीघ्र समाधान नहीं होता है तो वे धरना प्रदर्शन करने के लिए मजबूर हो जाएंगे, जिसकी जिम्मेदारी नगर पालिका प्रशासन की ही होगी। जमालगढ़ रोड स्थित दुकान संचालकों का कहना है कि जमालगढ़ रोड पर बड़ी संख्या में दुकान स्थित हैं। यहां पर नगर पालिका द्वारा नालों का निर्माण कराया गया है, ताकि शहर का गंदा पानी शहर से बाहर निकाला जा सके। लेकिन ये नाले गंदगी से पूरी तरह से अटे पड़े हैं और नालों में बहने वाला गंदा दूषित पानी सडक़ पर जमा हो गया है। सडक़ पर पानी जमा होने से जगह-जगह गड्ढे भी हो गए हैं। राहगीरों को इस गंदे पानी से होकर दुकानों तक पहुंंचना पड़ता है। सडक़ पर जमा पानी में मच्छर मक्खी आदि भी पनपने लगे हैं। इसके कारण बीमारियां फैलने का भय भी दुकानदारों को सताने लगा है। दुकानदारों ने बताया कि इस सडक़ पर पिछले काफी समय से नालों की सफाई नहीं की गई है जिसके कारण गंदा पानी यहां से नहीं निकल पाता है। नाले ओवरफ्लो हो जाते हैं और सडक़ पर दूषित गंदा पानी बहने लगता है। उनका आरोप है कि नगर पालिका के अधिकारियों को अनेक बार अवगत कराने के बावजूद उन्हें केवल झूठे आश्वासन दिए जा रहे है। 

दुकानदारों का जीना हुआ मुहाल

दुकानदारों का कहना है कि गंदा पानी सडक़ जमा रहता है। दिन भर बदबूद आती रहती है। यहां पर बड़ी संख्या में लोग खरीददारी के लिए आते हैं, जिन्हें गंदे पानी से होकर ही गुजरना पड़ता है। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए यहीं से ही लोग गुजरते हैं। बदबू इतनी अधिक है कि दुकानदार ही नहीं बल्कि यहां से गुजरने वाले लोगों को भी परेशानी होती है। पानी में पनपे मच्छर-मक्खियों के चलते बीमारी फैल रही है। जिससे आस-पास रहने वाले लोग आए दिन बीमारी का शिकार हो रहे हैं। 

बिक्री पर भी पड़ रहा है प्रभाव

उनका कहना है कि दुकानों के सामने ठहरे गंदे पानी से दुकानदारी भी नहीं हो पा रही है। जिससे उन्हें आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। जिसकी वजह से वहां से निकलने वाले वाहन पलट जाते हैं व लोगों का निकलना दुभर हो जाता है। 

नगर पालिका अध्यक्ष व अधिकारी नहीं ले रहे सुध

दुकानदारों का कहना है कि पिछले काफी से यहां पानी की कोई निकासी नहीं हुई है। नगर पालिका को समस्या से अवगत कराने बाद भी कोई नहीं सुनता न यहां के नगर पालिका अध्यक्ष कोई सुध लेते हैं व्यापारियों में प्रशासन की लापरवाही को लेकर भारी रोष है। प्रशासन रोज यहां हादसे का इंतजार कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *