श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय में मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवस

0

City24news/ज्योति खंडेलवाल
पलवल। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. राज नेहरू ने कहा कि यदि पौधे हैं तो प्राण हैं। पौधों के बिना प्राण की कल्पना भी नहीं की जा सकती। वह बुधवार को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पौधारोपण करते हुए विद्यार्थियों को प्रेरित कर रहे थे। कुलपति डॉ. राज नेहरू, कुलसचिव प्रोफेसर ज्योति राणा, अकादमिक अधिष्ठाता प्रोफेसर आर एस राठौड़, डीन प्रोफेसर जॉय कुरियाकोजे ने अपने हाथों से पौधे लगाए और विद्यार्थियों को अधिक से अधिक पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया। विद्यार्थियों ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय परिसर को हर भरा बनाने का संकल्प लिया। कुलपति डॉ. राज नेहरू ने कहा पौधों का सीधा सरोकार जीव जगत से है। प्रकृति की समृद्धि मानव जाति ही नहीं, बल्कि संपूर्ण ब्रह्मांड के लिए जरूरी है। कुलपति डॉ. राज नेहरू ने कहा कि पौधे लगाना जितना जरूरी है, उतनी ही ज़रूरी उनकी देखभाल भी है। 

कुलसचिव प्रोफेसर ज्योति राणा ने विद्यार्थियों को अधिक से अधिक फलदार और छायादार स्वदेशी पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया। डीन एग्रीकल्चर प्रोफेसर जॉय कुरियाकोजे ने कहा कि विश्वविद्यालय के फार्म हाउस को और अधिक हरा भरा बनाया जाएगा। 

इस अवसर पर एसिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. हरीश, डॉ. तेजेंद्र सिंह, डॉ. स्मिता, चंद्रशेखर, पुष्पेंद्र और हेमंत के अलावा काफी संख्या में विद्यार्थी भी उपस्थित थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *