राहुल गांधी की यात्रा ने मोदी के 400 पार के नारे को किया फेल: यशपाल नागर

0

बोले: मुझे टिकिट मिला होता तो फरीदाबाद में कांग्रेस को मिलती 2 लाख से जीत
विधानसभा चुनाव में जहां-जहां हारे वहां नए चेहरों को मिले टिकिट  

City24news@ब्यूरो
फरीदाबाद। लोकसभा क्षेत्र के वरिष्ठ कांग्रेस नेता यशपाल नागर ने कहा कि सांसद राहुल गांधी की देश में हुई यात्रा ने जो नफरत की दुकान को बंद कर भाईचारे और मोहब्बत का संदेश दिया उसी का परिणाम है कि देश की जनता ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 400 पार के नारे को फेल कर तानाशही और अहंकार रूपी भाजपा को देश में अल्पमत में ला दिया। उन्होंने कहा कि भले ही देश में इंडिया गठबंधन की सरकार नहीं बनी लेकिन भाजपा बहुमत तक नहीं पहुंच पाई। उन्होंने कहा कि हरियाणा में लोकसभा चुनाव परिणामों से साफ संकेत मिल रहे हैं कि आगामी विधानसभा चुनावों में हरियाणा में क्या होने वाला है। यहां कांग्रेस स्पष्ट बहुमत की सरकार बनाएगी। उन्होंने खुलकर कहा कि अगर प्रदेश के कुछ बडे नेता अपने अहम को छोड टिकटों का बंटवारा सही करते तो प्रदेश में सभी दस की दस सीटों पर कांग्रेस की जीत होती। उन्होंने फरीदाबाद लोकसभा में कांग्रेस प्रत्याशी की हार पर अपनी प्र्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यहां से यदि पार्टी ने मुझे  टिकट दी होती तो परिणाम कुछ और ही होता और मैं 2 लाख वोटों से जीत दर्ज कर इस सीट को कांग्रेस की झोली में डालता। उन्होंने कहा कि समूचे लोकसभा क्षेत्र में भाजपा के प्रति जबरदस्त गुस्सा था और वह कांग्रेस की ओर टकटकी लगाए बैठे थे कि कांगेस पार्टी किस उम्मीदवार को जनता के बीच भेजेगी। टिकिट वितरण में हुई देरी और एक ऐसे नेता को प्रत्याशी बनाकर भेजना जो पहले ही चुनावी राजनीति से संयास ले चुका हो और अपने चुनावी प्रचार में मंच से यह भाषण देना कि मैंने टिकिट नहीं मांगी पार्टी ने जबरदस्ती मुझे टिकिट दी है, भी लोगों की नाराजगी का कारण बन गया। वहीं कांग्रेस का संगठन न होना भी एक बडा कारण रहा है। यही  कारण रहा कि लोकसभा क्षेत्र के 9 विधानसभाओं में से मात्र 3 क्षेत्र में ही कांग्रेस को बढ़त मिली और भाजपा 6 क्षेत्रों में बडे मार्जिन से जीती। उन्होंने कहा कि सबसे बडी हैरानी इस बात की है कि होडल क्षेत्र में मात्र 566 मतों से कांग्रेस जीती जबकि यह क्षेत्र कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष उदयभान का गृह क्षेत्र है। उन्होंने खुलकर कहा कि इस चुनाव परिणाम ने कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष की लोकप्रियता पर भी सवालिया निशान लगाया है। उन्होंने कहा कि होना तो यह चाहिए था कि होडल क्षेत्र में कांग्रेस को सबसे बडी जीत मिलनी चाहिए थी।
वरिष्ठ कांग्रेस नेता यशपाल नागर ने कहा कि  अब विधानसभा चुनाव नजदीक हैं ऐसे में विधानसभा की टिकिट वितरण में कांग्रेस हाईकमान को नए चेहरों को विधानसभा में उतारना होगा। खासकर जहां-जहां भी कांग्रेस पार्टी हारी है वहीं पुराने लंबे समय से टिकिट पर चुनाव लड रहे नेताओं के स्थान पर नए चेहरों को जनता के बीच लाना होगा। क्योंकि लोकसभा का चुनाव हरियाणा में विधानसभा का सेमिफाईनल था।
उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के परिणाम बता रहे हैें कि प्रदेश की जनता ने पूर्व मुख्यमंत्री मनोहरलाल व मौजूदा मुख्यमंत्री नायब सैनी को पूरी तरह से नकार दिया है, ऐसे में कांग्रेस एक-एक टिकिट पर मंथन करना होगा तथा कार्यकर्ताओं को तरजीह देनी होगी। उन्होंने कहा कि पुराने चेहरों को राजनीति में जनता अब पसंद नहीं करती इसलिए बेदाग नए चेहरों को ही आगे लाना होगा। उन्होंने जोर देकर कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री का फेंसला कांग्रेस अध्यक्ष मलिकार्जुन खडके, पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी व सोनिया गांधी करेंगी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *