OTT पर देखिए भगवान हनुमान की लीला

0

City24News@ भावना कौशिश
नई दिल्ली। OTT प्लेटफ़ॉर्मों पर भगवान हनुमान के बारे में कई फिल्में और वेब सीरीज उपलब्ध हैं, जिनमें एनिमेशन शोज भी शामिल हैं। कुछ पुरानी फिल्में हैं और कई नई भी। आज हनुमान जयंती पर इन फिल्मों को देखने की योजना बना सकते हैं।

image.png

Return Of Hanuman

इस फिल्म के बाद साल 2007 में ‘रिटर्न ऑफ हनुमान’ रिलीज हुई। ये भी एनिमेटेड फिल्म थी। इस बार फिल्म का डायरेक्शन बॉलीवुड के जाने-माने डायरेक्टर अनुराग कश्यप ने किया था। इस बार फिल्म में ग्लोबल वॉर्मिंग की कहानी दिखाई गई थी, जोकि बच्चों को बहुत पसंद आई थी।

image.png

महाबलि हनुमान (1981)

साल 1981 में ‘महाबली हनुमान’ फिल्म रिलीज हुई थी। इसमें राकेश पांडे, कविता किरण, अंजना मुमताज जैसे सितारे थे। इसका निर्देशन बाबूभाई मिस्त्री ने किया था। फिल्म में दिखाया गया है कि जब निसंतान अंजनी ने शिव से उन्हें पुत्र देने की प्रार्थना की तो 9 महीने बाद हनुमान का जन्म हुआ। उन्होंने जिज्ञासा में सूर्य को फल समझकर निगलने की कोशिश की। वो अपने अपराध से अनजान थे। उन्हें श्राप मिला। वो अपनी ताकत को भूल गए। ये फिल्म बचपन में पवनपुत्र के कारनामों को दिखाती है।

हनुमान (2005)

साल 2005 में भगवान हनुमान पर एक एनिमेटेड फिल्म आई थी, जिसे काफी पसंद किया गया था। फिल्म को वीजी समंत ने डायरेक्ट किया था। ये भारत की पहली फुल लेंथ एनिमेटेड मूवी थी, जो थिएटर में रिलीज हुई थी। इसे बच्चों और यूथ के बीच काफी पॉप्युलैरिटी मिली थी और इंडिया में एनिमेशन इंडस्ट्री को भी फायदा मिला था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *