डैंड्रफ की परत निकाल देगा ये तेल, कपूर के साथ मिला लें बस केवल ये 2 चीज

0

बालों में डैंड्रफ की समस्या वैसे तो आम है। लेकिन सर्दियों में ये समस्या हमारे लिए और सिरदर्दी बन जाती है। अगर आप भी इस समस्या से निपटने के लिए अब तक कई तरीके आजमा चुके हैं, और फायदा नहीं हुआ है, तो ये उपाय आपके काफी काम आएगा।

खूबसूरत बाल न सिर्फ दिखने में अच्छे लगते हैं, बल्कि हमारी सुंदरता में भी चार चांद लगाने का काम करते हैं। लेकिन कई बार बदलते मौसम की मार या फिर गलत ब्यूटी प्रोडक्ट्स के चयन से बालों में डैंड्रफ की समस्या होने लगती है। जिसका अगर समय पर इलाज न हो, तो स्कैल्प में एलर्जी होने से लेकर बाल तक झड़ जाते हैं।

सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या ज्यादा क्यों

हर बदलता हुआ मौसम अपने साथ ढेरों खुशियों के साथ ढेरों परेशानियां भी लेकर आता है। खासकर सर्दियों के मौसम में जब हम ज्यादा गरम पानी से नहाते हैं , तो वो हमारी स्किन के साथ हमारे स्कैल्प से भी ऑयल को चुराने का काम करती है। जिसकी वजह से स्कैल्प ड्राई होनी शुरू हो जाती है। फिर पपड़ी का रूप लेकर स्कैल्प पर जलन पैदा करने के साथ कई बार बाल झड़ने भी शुरू हो जाते हैं। जो सिर्फ और सिर्फ बालों की खूबसूरती को बिगाड़ने का ही काम करते हैं।

और भी चीजें हैं जिम्मेदार

सिर्फ ड्राई या ऑयली स्कैल्प ही नहीं, बल्कि सेबोरहाइक और मलेसेजिया जैसे फंगल इंफेक्शन भी डैंड्रफ के लिए जिम्मेदार होते हैं। कई बार हार्मोनल परिवर्तन होने की वजह से भी स्कैल्प ड्राई होने लगती है। वहीं हेल्दी डाइट जिसमें प्रोटीन, आयरन ,फाइबर व हेल्दी फैट्स का अभाव होने की वजह से बाल कमजोर होने के साथ स्कैल्प पर पपड़ी जमनी शुरू हो जाती है। ऐसे में कुछ ऐसी नेचुरल चीजें हैं , जिससे आप आसानी से डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। तो चलिए जानते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *