नए जमाने की बीमारियों का नाश करता है ये फूड

0

City24News@ भावना कौशिश
नई दिल्ली । पहले हार्ट अटैक और कैंसर अमीर लोगों की बीमारी कहा जाता था, मगर आज यह गरीबों को भी होने लगा है। कई सारी बीमारियां वक्त से पहले ही मौत का कारण बन जाती हैं। इस स्थिति को काबू करने में मखाना मदद कर सकता है।

डाइटिशियन श्वेता पांचाल ने बताया कि मखाना एक प्राचीन भारतीय सुपरफूड है, जो मॉडर्न वर्ल्ड के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है। इसे स्मूदी, खीर, सब्जी, लड्डू और रोस्टेड स्नैक बनाकर खा सकते हैं। इसे खाने से मिलने वाले 4 मुख्य फायदों के बारे में जानते हैं।

image.png

आज के जमाने की सबसे बड़ी बीमारी मोटापा है। अगर आप इससे परेशान हैं तो मखाना जरूर खाएं। 100 ग्राम मखाने में सिर्फ 350 कैलोरी होती हैं। जो कि कैलोरी इनटेक को कंट्रोल करने में मदद करेंगी। इसमें 10 ग्राम प्रोटीन, 77 ग्राम कार्ब्स और काफी सारा फाइबर होता है जो कि इसे एक वेट फ्रेंडली फूड बनाता है।
 डायबिटीज, प्री-डायबिटीज, पीसीओएस, इंसुलिन रेजिस्टेंट एकसाथ जुड़ी हुई बीमारी हैं। ऐसे लोगों के लिए मखाना एक हेल्दी स्नैक साबित हो सकता है। कार्ब्स होने के बावजूद इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है।

पेट रहेगा चकाचक

डायजेस्टिव सिस्टम के लिए यह हेल्दी है। क्योंकि फाइबर आपकी गट हेल्थ में गट लाइनिंग को मैनेज करने के लिए आवश्यक होता है। यह न्यूट्रिएंट कब्ज से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। अगर आपको अत्यधिक फाइबर से परेशानी होती है तो मखाना कम खाएं।(स्रोत: समाचार एजेंसी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *