ये एंटी-एजिंग फूड, चेहरे पर नहीं आने देते झुर्रियां

0

City24News@ भावना कौशिश
नई दिल्ली। यौवन और सुंदरता को हर कोई लंबे समय तक बनाए रखना चाहता है। लेकिन यूवी किरणें, स्किन केयर की गलत आदतें, प्रदूषण और अन्य कारक आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं और उम्र तेजी से बढ़ने का कारण बनते हैं। खासतौर से महिलाओं के चेहरे पर समय से पहले फाइन लाइन्‍स और रिंकल्स नजर आने लगे हैं। इसके लिए हम पर्यावरण को जिम्‍मेदार मानते हैं, लेकिन आपकी आहार संबंधी आदतें भी त्‍वचा की बनावट पर उतना ही प्रभाव डालती है।

हम बढ़ती उम्र को रोक नहीं सकते, लेकिन पौष्टिक आहार के साथ हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल को अपनाकर इसके प्रभाव को कम कर सकते हैं। अगर आप भी साफ, चमकदार और जवां दिखने वाली त्वचा चाहती हैं, तो यह जरूरी है कि आप अपने आहार में एंटी-एजिंग खाद्य पदार्थों को भी शामिल करें। यहां ऐसे एंटी-एजिंग खाद्य पदार्थों के बारे में बताया गया है, जो त्वचा को स्वस्थ और युवा बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी हैं। तो आइए जानते हैं इन एंटी एजिंग फूड्स के बारे में।

एवोकाडो

image.png

ओमेगा-3 फैटी एसिड और मोनोअनसैचुरेटेड फैट से भरपूर एवोकाडो गुणों की खान है। ये आवश्यक पोषक तत्व न केवल त्वचा के स्वास्थ्य को पोषित करते हैं, बल्कि बेहतरीन मॉइस्चराइजर के रूप में भी काम करते हैं।

तरबूज

image.png

विटामिन सी, लाइकोपीन और पोटेशियम से भरपूर, तरबूज सेल्‍स को हाइड्रेट और पोषण देता है। इसके अलावा यह एंटी एजिंग से जुड़ी समस्‍या के लिए भी फायदेमंद है। इसके सेवन से त्‍वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में देरी होती है।

दही

image.png

त्‍वचा को चमकदार और एजिंग से बचाने के लिए दही का रोजाना सेवन जरूरी है। कैल्शियम और प्रोबायोटिक्स से भरपूर, दही की लैक्टिक एसिड सामग्री एक्सफोलिएशन में हेल्‍प करती है। जिससे लंबे समय तक चेहरे पर चमक बनी रहती है।

बादाम

ल्थलाइन के अनुसार, बादाम जैसे नट्स में विटामिन ई होता है जो स्किन टिश्यू की रिपेयरिंग में मदद करता है। बता दें कि विटामिन ई एक पॉवरफुल एंटीऑक्सीडेंट है, जो झुर्रियों को कम करने के अलावा स्किन को यंग और ग्‍लोइंग बनाए रखने के काम आता है।(स्रोत: समाचार एजेंसी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *