ये 6 चीजें बढ़ाती हैं आंखों की रोशनी 

0

City24News@ भावना कौशिश

नई दिल्ली । अगर आपको धुंधला दिखता है। आंखों में खुजली या जलन रहती है, या अक्सर आंखें थकी रहती हैं, तो इसका मतलब है कि आपकी आंखें कमजोर हो गई हैं। यदि आप इनमें से कोई भी लक्षण अनुभव कर रहे हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करना जरूरी है। हालांकि आप अपनी डाइट में बदलाव कर अपनी नजरों को तेज कर सकते हैं।

भले ही कोई ऐसा खास भोजन नहीं है जो सीधे तौर पर आपकी आंखों की रोशनी बढ़ा सके, लेकिन कुछ पोषक तत्वों से भरपूर आहार आपकी आंखों के पूरे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है। साथ ही, उम्र संबंधी मैक्युलर डीजेनरेशन और मोतियाबिंद जैसी बीमारियों का खतरा भी कम हो सकता है।

image.png

गाजर (Carrots)

image.png

गाजर में बीटा-कैरोटीन भरपूर होता है, जिसे शरीर विटामिन A में बदल देता है। विटामिन A रात में देखने की क्षमता और आंखों की बाहरी सतह कॉर्निया (cornea) को स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

अंडे और ड्राई फ्रूट्स

image.png

अंडों में ल्यूटिन, zeaxanthin और जिंक अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए सभी महत्वपूर्ण हैं। बादाम, अखरोट और अलसी के बीज विटामिन E के अच्छे स्रोत हैं। यह एक एंटीऑक्सिडेंट है जो आंखों की रक्षा करने में मदद कर सकता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

image.png

पालक, गोभी और सरसों का साग ल्यूटिन और zeaxanthin से भरपूर होते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट आंखों के बीचोंबीच देखने में मदद करने वाले मैक्युला (macula) की रक्षा करते हैं।

  • खट्टे फल (Citrus fruits) 
  • फैटी फिश (Fatty fish) (स्रोत: समाचार एजेंसी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *