इस तरीके से नहाना शुरू करें, खुद निकल जाएगी पूरे शरीर की चर्बी

0

City24news@भावना कौशिश

वजन कम करने का तरीका, वजन कम करने के लिए क्या करें, पेट की चर्बी कैसे घटाएं, वजन घटाने के लिए क्या करें? यह ऐसे सवाल हैं जिनका जवाब मोटापा बढ़ने की समस्या से जूझ रहा हर इंसान जानना चाहता है। बहुत से लोग हैं, जो वजन कम करने के लिए जिम में घंटों पसीना बहाते हैं या खाना-पीना छोड़ देते हैं, फिर भी उन्हें मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता है।

मोटापा एक गंभीर समस्या है जिससे न सिर्फ आपकी पर्सनालिटी पर प्रभाव पड़ता है बल्कि आपको कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का भी रिस्क हो सकता है। अगर आप भी वजन कम करने के तमाम उपाय आजमाकर थक चुके हैं, तो हम आपको वेट लॉस के कुछ ऐसे सरल तरीके बता रहे हैं, जिनके जरिए आप बहुत ज्यादा मेहनत किए बिना पूरे शरीर की चर्बी कम कर सकते हैं।

पेट से सांस लें

ब्रीदिंग जिम्नास्टिक वजन कम करने के लिए एक सरल तकनीक है। इसमें सांस लेते और छोड़ते समय आपको छाती का नहीं बल्कि अपने पेट का इस्तेमाल करना चाहिए। उदहारण के लिए जब आप मुंह बंद करके सांस लेते छोड़ते हैं, तो छाती पर असर पड़ता है लेकिन जब आप मुंह खोलकर ऐसा करते हैं, तो पेट पर असर पड़ता है। इस तकनीक से कमर को पतला करने, पेट की चर्बी घटाने, पेट की मसल्स को मजबूत बनाने आदि में हेल्प मिलती है।

नहाने का यह तरीका करेगा वजन कम

वजन कम करने के लिए अब से आपको कंट्रास्ट शावर लेना चाहिए। इसमें पानी को बारी-बारी से बर्फ जैसा ठंडा और बाद में गर्म करें। NCBI पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, कंट्रास्ट शावर से न केवल एक्स्ट्रा वेट से छुटकारा मिलेगा बल्कि एरिथमिया, ओबेसिटी, vegetovascular dysfunction, प्राइमरी हाई ब्लड प्रेशर और सेल्युलाईट जैसी बीमारियों को भी दूर भगाया जा सकता है।

ज्यादा हंसना शुरू करें

हंसने से न सिर्फ मानसिक स्वास्थ्य बेहतर बनता है बल्कि शारीरिक स्वास्थ्य में भी सुधार होता है। हंसने से मेमोरी में सुधार होता है, इम्यूनिटी बढ़ती है और नसों की कामकाज में सुधार होता है। अच्छी बात यह है कि हंसने से कैलोरी भी बर्न होती है। एक अध्ययन के अनुसार, जब लोगों को कॉमेडी मूवी दिखाई जाती थी तो उनकी चयापचय दर 10-20% बढ़ जाती थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *