राशन कार्ड उपभोक्ता अवश्य करवाए ई-केवाईसी : डीसी धीरेंद्र खडग़टा 

0

केवाईसी बारे राशन डिपोधारकों को जारी किए निर्देश : 
केवाईसी का 10 जून तक पूरा करें सभी डिपों धारक  
सभी डिपोधारक प्लास्टिक के थेले कॉन्फैड में कराए जमा  
20 हजार रुपए प्रतिभूति राशि अतिशीघ्र जमा करवाना करें सुनिश्चित 

नूंह| उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा ने सरकार की योजना के तहत राशन का लाभ उठा रहे सभी उपभोक्ताओं का आह्वान किया है कि वे अपने-अपने राशन डिपो पर पहुंचकर ई केवाईसी अवश्य करवाएं। उन्होंने कहा कि सरकार की तरफ से राशन कार्ड की केवाईसी का कार्य शुरू हो चुका है और यह कार्य 10 जून तक संपन्न किया जाना है। 

उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा के मार्गदर्शन में जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक महेश यादव की अध्यक्षता में जिला के डिपो धारकों की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में सभी डिपो धारकों को निर्देश दिए गए कि व जिला के सभी पात्र उपभोक्ताओं की पी.ओ.एस. मशीन के माध्यम ई केवाईसी करवाना सुनिश्चित करें। ई केवाईसी प्रक्रिया के दौरान किसी भी डिपो पर राशन वितरण का कार्य नहीं होगा। उन्होंने कहा कि जिस डिपो धारक द्वारा इस कार्य के प्रति गंभीरता नहीं दिखाई गई अथवा निर्धारित समय में कार्य का निपटान नहीं किया गया तो उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि सभी डिपो धारक अपने-अपने उपभोक्ताओं को इस बारे में जागरूक करने का काम भी करें तथा डिपो पर ई केवाईसी की सूचना भी चस्पा करनी होगी। उन्होंने कहा कि ई-केवाईसी का कार्य 10 जून तक पूरा करना होगा और इसका पूरा रिकॉर्ड भी संबंधित डिपो धारक को रखना होगा।

 जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक महेश यादव ने बताया कि राशन कार्ड धारक परिवार के पास ई-केवाईसी पूरा करवाने के लिए राशन कार्ड होना बहुत जरूरी है। इसके साथ ही आधार कार्ड और उन सभी परिवार वालों के आधार कार्ड जिनकी आप केवाईसी करवाना चाहते हैं। सभी प्रकार के दस्तावेज पूरे होने के बाद बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन किया जाएगा। इसके बाद राशन कार्ड चालू रहेगा। उन्होंने कहा कि जून माह के राशन का वितरण खाद्य आपूर्ति निरीक्षक व डिपो की निगरानी कमेटी सदस्य की उपस्थिति में ही किया जाएगा। इस बारे सभी डिपो धारकों को विभागीय निर्देशों की पालना करनी होगी। उन्होंने डिपोधारक डिपो का संचालन विभागीय हिदायतों अनुसार करते हुये कार्डधारकों के साथ मित्रवत व्यवहार करेगें व विनम्रता के साथ पेश आयेगें। 

बैठक में निर्देश दिए गए कि सभी डिपोधारक पोली बेगस (प्लास्टिक के थेले) कॉन्फैड में वापिस जमा करेगें, ताकि बाढ इत्यादि की स्थिति में आवश्यक प्रबंधों हेतू उनका प्रयोग किया जा सके। उन्होंने कहा कि राशन वस्तुओं की राशि जमा करने बारे सभी डिपोधारक राशन वस्तुओं की अग्रिम राशि प्रत्येक मास की 15 तारीख तक कॉन्फैड में स्वयं के बैंक खाते के कार्ड से जमा करना सुनिश्चित करेगें। डिपो कार्य स्थल बारे सभी डिपोधारक डिपो का कार्य स्थल हरियाणा सार्वजनिक 

वितरण प्रणाली (अनुज्ञप्ति एवं नियंत्रण) आदेश-2022 की हिदायतों अनुसार रखेगें। यह भी संज्ञान में हैं कि कुछ डिपो कार्य स्थल संकरी गली में स्थित है व उनके सामने महिला व पुरूष के लिए पंक्ति हेतू पर्याप्त जगह नही हैं तथा दो मास के राशन भण्डारण हेतू भी स्थल छोटा पडता है। जिस डिपोधारक द्वारा कार्य स्थल बदलवाया जाना है। इस बारे जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक को नक्शे सहित आवेदन करना सुनिश्चित करें। प्रतिभूति राशि के संदर्भ में सभी डिपोधारक हरियाणा सार्वजनिक वितरण प्रणाली (अनुज्ञप्ति एवं नियंत्रण) आदेश – 2022 की हिदायतो अनुसार 20 हजार रुपए प्रतिभूति राशि अतिशीघ्र जमा करवाना सुनिश्चित करें। बाजरा वापिस कॉन्फैड मे जमा करवाने बारे सभी डिपोधारक मुख्यालय के निर्देशों अनुसार डिपो पर बकाया बाजरा कॉन्फैड में वापिस विभागीय हिदायतों अनुसार जमा करवाना सुनिश्चित करेगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *