Expire हो चुका मेकअप, चेहरे का हाल बिगड़ते देर नहीं लगेगी

0

City24news@भावना कौशिश

नई दिल्ली | ज्‍यादातर लड़कियों को मेकअप करना बहुत पसंद होता है। कुछ लड़कियां जो हल्‍का-फुल्‍का मेकअप करती भी हैं, उनके बैग में काजल या फिर लाइट रंग की एक लिपस्‍टिक तो जरूर ही रखी मिल जाएगी। आज कल बाजार में छोटे-बड़े ब्रांड के अच्‍छे-अच्‍छे मेकअप प्रोडक्‍ट्स मिल जाते हैं। ऐसे में कई बार मन करता है कि क्‍या खरीदें और क्‍या छोड़ें। फिर होता ये है कि आपके पास मेकअप प्रोडक्‍ट्स का भंडार लग जाता है, जिसे चाहते हुए भी फेकने का मन नहीं करता।
रखे-रखे मेकअप प्रोडक्‍ट खराब होने लगते हैं और एक्‍सपायरी होने के कारण इन्‍हें स्‍किन पर लगाना नुकसानदायक हो सकता है। चेहरे पर लगाई जाने वाली क्रीम से लेकर काजल तक की भी एक्सपायरी डेट होती है, जिसके निकल जाने के बाद वह इस्तेमाल के लायक नहीं रहते। लेकिन बहुत सी लड़कियां इन्‍हें जानें-अनजानें फिर भी यूज करती रहती हैं। हो सकता है आपको यह कोई बड़ी बात ना लगती हो, मगर एक ऑनलाइन न्‍यूज वेबसाइट से बातचीत में CARE हॉस्‍पिटल की त्वचा विशेषज्ञ डॉक्‍टर स्वप्ना प्रिया ने बताया कि एक्‍सपायरी मेकअप प्रोडक्‍ट आपकी बॉडी को खतरनाक तरीके से नुकसान पहुंचा सकते हैं, यहां जानें कैसे।

आंखों में हो सकता है इंफेक्‍शन

image.png

यदि आप गलती से अपनी आंखों में मस्‍कारा या आईलाइनर लगा लेती हैं, तो आपको आई इंफेक्‍शन जैसे कि कंजंक्टिवाइटिस का खतरा हो सकता है। मस्‍कारा आदि यदि एक्‍सपायरी डेट के करीब पहुंच चुके हैं तो उन्‍हें फेक दें क्‍योंकि यह बैक्‍टीरिया का घर हो सकते हैं।

लंबे समय तक खराब हो सकते हैं ये अंग

image.png

एक्सपायर्ड मेकअप के बार-बार संपर्क में आने से त्वचा संबंधी पुरानी समस्याएं जैसे डर्मेटाइटिस और समय से पहले बुढ़ापा आने की समस्या हो सकती है। यदि आपकी स्‍किन सेंस्‍टिव है या आपको एक्जिमा की शिकायत रहती है, तो एक्सपायर्ड मेकअप उन्हें और ज्‍यादा बदतर बना सकता है।

हो सकती है एलर्जी

यदि आपने कभी एलर्जी का अनुभव नहीं किया, तो भी आपको एक्सपायर्ड मेकअप से एलर्जी हो सकती है। इनमें सूजन, खुजली और जलन जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं, जिन्‍हें आप अनदेखा नहीं कर सकतीं।

image.png

इस रिस्‍क से खुद को कैसे बचाएं

  1. कोई भी मेकअप प्रोडक्‍ट खरीदने से पहले उसपर लगे लेबल को ठीक से चेक करें। उस पर लिखा ‘यूज बाई’ नजरअंदाज ना करें।
  2. गर्मी और नमी मेकअप के दुश्मन हैं। अपने प्रोडक्‍ट्स को सीधी धूप से दूर रखें। इसे सूखी और ठंडी जगह पर रखें।
  3. अपने मेकअप ब्रश आदि को नियमित रूप से धोएं।

यदि आपको नहीं पता कि मेकअप एक्‍सपायर हो चुका है, तो आप उसे सूंघ भी सकती हैं। यदि उसमें से गंध आ रही है, तो आप उसे तुरंत ही हटा दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *