100 साल जीना चाहते हैं तो ये 3 फूड ज्यादा खाएं

0

City24News@ भावना कौशिश

नई दिल्ली । पौराणिक काल से लेकर आजतक इंसान अम्र होने का रास्ता खोज रहा है। मगर इस खोज में भटकने की वजह से वो सामान्य उम्र तक भी नहीं जी पाता। पिछले कुछ सालों में इंसान की संभावित उम्र 100 साल से घटकर काफी नीचे आ गई है। मगर दुनिया की कुछ जगह ऐसी भी हैं जहां पर रहने वाले लोग 100 साल से भी ज्यादा जीते हैं और आखरी वक्त तक किसी जवान की तरह स्वस्थ और ताकतवर रहते हैं।
100 साल जीने का उपाय: जेनेटिक्स, दुर्घटना और बीमारी जैसे मौत के कारणों को कंट्रोल नहीं किया जा सकता है। मगर कुछ लोग एक्सरसाइज, स्मोकिंग और एल्कोहॉल की लिमिट और डाइट पर ध्यान ना देने की वजह से वक्त से पहले ही चले जाते हैं। साइंटिफिक रिपोर्ट्स में छपी एक रिसर्च के मुताबिक हाई फ्लेवेनोल्स से मरने के इन सभी वजहों का खतरा दूर किया जा सकता है।

इन बीमारियों में दिखा फायदेमंद

रिसर्च में मौजूद प्रतिभागी डायबिटीज, हाइपरटेंशन, कोरोनरी हार्ट डिजीज, एंजाइना, स्ट्रोक, हार्ट अटैक, हाइपरलिविडेमिया, कंजेस्टिव हार्ट फेलियर की हिस्ट्री रखते थे। 

फ्लेवेनोल्स क्या होते हैं?

image.png

यह फ्लेवोनोइड का एक प्रकार है जो कई सारे प्लांट बेस्ड फूड्स में मिलता है। एक्सपर्ट्स इंफ्लामेशन, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और ब्लड प्रेशर में इसे लेने की सलाह देते हैं। यह ब्लड फ्लो बढ़ाने में भी मदद करता है। कुछ शोध में इसे कैंसर की गांठ नष्ट करने वाला भी देखा गया है।

3 फूड्स में सबसे ज्यादा ये फ्लेवेनोल्स

  • चाय
  • प्याज
  • बेरीज
  • हाई फ्लेवेनोल्स वाले फूड्स
  • image.png
    1. चाय- ग्रीन टी और ब्लैक टी ज्यादा असरदार
    2. रेड वाइन- फ्लेवेनोल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण
    3. टमाटर- कच्चे और पके दोनों फायदेमंद
    4. ब्रोकली- कई पोषक तत्वों के साथ फ्लेवेनोल्स मौजूद
    5. लैटस- रेड लीफ लैटस ज्यादा फायदेमंद
    6. अंगूर- लाल और बैंगनी अंगूर ज्यादा फायदेमंद (स्रोत: समाचार एजेंसी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *