दुबलेपन से हैं परेशान, तो ये खिलाकर तो देखें

0

City24news@भावना कौशिश

अगर आप भी अपने बच्‍चे के लिए ठोस आहार में कोई हेल्‍दी और टेस्‍टी रेसिपी देख रहे हैं, तो डॉक्‍टर अर्पित गुप्‍ता की बताई इस रेसिपी को एक बार जरूर ट्राई करें।

जन्‍म लेने के बाद 6 महीने के होने तक शिशु मां का दूध ही पीता है। यही उसके लिए पोषण का संपूर्ण आधार होता है लेकिन इसके बाद जब बच्‍चा ठोस आहार खाना शुरू करता है, तो उसके लिए ऐसे फूड्स ढूंढने पड़ते हैं जो पोषक तत्‍वों से भरपूर हों और बच्‍चे की विकास की जरूरतों को पूरा कर सकें।

अगर आप भी अपने बच्‍चे के लिए टेस्‍टी और हेल्‍दी रेसिपी देख रहे हैं, तो एक बार इसे जरूर ट्राई कर के देखें। ये पोषक तत्‍वों से भरपूर है और आपके बच्‍चे को न्‍यूट्रिशियन देने के साथ-साथ उसके टेस्‍ट बड्स को भी पसंद आएगी। तो चलिए जानते हैं बाजरे की खिचड़ी कैसे बनाते हैं।

बाजरे की खिचड़ी बनाने का तरीका

इसके लिए आपको चाहिए दो चम्‍मच बाजरा, दो चम्‍मच मूंगदाल, एक चम्‍मच चावल, अदरक का पेस्‍ट, जीरा, हल्‍दी, मिर्च पाउडर, करी पत्‍ता, बाजर, बींस और आलू। इस खिचड़ी में इस्‍तेमाल होने वाली लगभग सभी चीजें हर रसोई में मौजूद होती हैं इसलिए आप झटपट इस खिचड़ी को तैयार कर सकते हैं।

बाजरे की खिचड़ी बनाने की विधि

एक घंटे के लिए बाजरे, दाल और चावल को धोकर भीगने के लिए रख दें। अब एक कुकर या पैन लें और उसमें घी डालें। फिर इसमें आधा चम्‍मच घी, करी पत्‍ता, अदरक का पेस्‍ट डालें। इसे तब तक भूनें, जब तक कि अदरक की गंध न चली जाए।अब आप इसमें अपनी पसंद की सब्जियां डालें और भीगे हुए बाजरे का पानी निकालकर उसे भी डाल दें। इसे कुछ सेकंड के लिए भूनें। अब आप इसमें हल्‍दी, मिर्च और स्‍वादानुसार नमक डालें। इसके बाद पानी डालना है। आमतौर पर बाजरे में चावल से ज्‍यादा पानी डाला जाता है। इसमें 4 सीटी लगने दें और कुकर ठंडा होने के बाद खिचड़ी को मैश करें। इस पर घी डालकर बच्‍चे को खिलाएं।

बाजरे की तासीर गर्म होती है इसलिए इसे खाने से पहले भिगोना जरूरी होता है। इससे इसकी गर्मी कम हो जाती है और यह जल्‍दी पक जाता है। बाजरे को कम से कम एक घंटे या रातभर भिगोना अच्‍छा रहता है। इसके तेल की जगह घी डालना ज्‍यादा बेहतर रहता है। इससे बाजरा आसानी से पच जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *