Pimples, क्रीम-लोशन से ना बने बात तो तुरंत करें ये इलाज

0

City24News@ भावना कौशिश
मुबंई। चेहरे पर मुंहासों को कम करने के लिए चेहरा धोने के लिए साबुन या फेसवॉश की जगह साफ पानी का इस्तेमाल करें। पिंपल्स को छेड़ें नहीं और गर्म तासीर वाली चीज़ें न खाएं। ग्रेप सीड और टी ट्री ऑयल से बनी क्रीम भी उपयोगी हो सकती है।

image.png

दाग अच्छे तब होते हैं, जब वे आसानी से धुल जाते हैं। अगर न धुले तो दाग बुरे ही हैं। कई बार पिंपल्स की वजह से दाग चेहरे पर हो जाते हैं। वैसे ये मुंहासे सिर्फ टीन एजर्स को ही परेशान नहीं करते, ये कभी-कभी नवजात बच्चों को तो कई बार वयस्कों में 30 साल के बाद भी उभर आते हैं। हां, इनकी वजहें अलग-अलग हो सकती हैं। लेकिन अगर ध्यान नहीं दिया गया तो चेहरे पर कभी काले दाग, कभी लाल दाग तो कभी गड्ढे नज़र आ सकते हैं।

 खास बातें

  1. अपने चेहरे को दिन में 2 से 3 बार ज़रूर धोएं। खासकर स्कूल, कॉलेज या ऑफिस से आने के बाद।
  2. धोने के लिए साफ पानी, सामान्य साबुन या वॉटर बेस्ड फेसवॉश का इस्तेमाल करना चाहिए। वैसे साबुन से कई बार चेहरे पर ड्राईनेस हो जाती है।
  3. कभी भी पिंपल्स को छेड़ें या फोड़ें नहीं। ऐसा करने से परेशानी में ही इज़ाफा होगा।
  4. जब पिंपल्स निकल रहे हों तो ज़्यादा गर्म तासीर वाली चीज़ों को खाने से बचें। मसलन: ज़्यादा अंडे, नॉनवेज, ऑयली चीज़ें आदि।
  5. कोशिश यह होनी चाहिए कि स्किन में मौजूद ऑयल ग्लैंड से ऑयल निकलने का रास्ता बंद न हो। अक्सर सारी समस्या इस रास्ते के बंद होने से ही पैदा होती है।(स्रोत: समाचार एजेंसी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *