नागरिकों द्वारा डाला गया प्रत्येक वोट : जिला निर्वाचन अधिकारी

0

City24news@अनिल मोहनियां

नूंह | उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी धीरेंद्र खड़गटा ने कहा कि लोकतंत्र की समृद्ध विरासत में परिवर्तन के सूत्रधार देश के नागरिक है। देश के नागरिकों द्वारा डाला गया प्रत्येक वोट केवल उंगली या मतपत्र पर एक निशान नहीं है, बल्कि बेहतर कल के लिए आशा की नई किरण है। भारत देश के 18वें लोकसभा आम चुनाव के तहत हरियाणा प्रदेश में 25 मई को मतदान होने हैं। भारत में मतदाता जागरूकता अभियान मतदान का ग्राफ बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। मतदाता जागरूकता अभियान नागरिकों के बीच सक्रिय नागरिकता और लोकतांत्रिक भागीदारी की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य करते हैं।

 जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया जिला प्रशासन 18वें लोकसभा आम चुनाव के तहत मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदान जागरूकता अभियानों को बढ़ावा देने में सक्रिय रूप से लगा हुआ है, जिसमें विभिन्न विभागों सहित शिक्षण संस्थाओं की उल्लेखनीय भागीदारी है, जो मतदाताओं को जागरूक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। जिला प्रशासन की यह पहल प्रत्येक नागरिक के मतदान अधिकार के महत्व पर प्रकाश डालते हुए समानता, न्याय और स्वतंत्रता के मूल्यों को स्थापित करने के लिए उनके समर्पण को दर्शाती है। सिस्टमेटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन-स्वीप (एसवीईईपी) पहल के माध्यम से जिला प्रशासन का लक्ष्य प्रत्येक मतदाता तक पहुंचते हुए नागरिकों की जिम्मेदारी और लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेने के महत्व को सुदृढ़ करना है।

*एक-एक वोट है महत्वपूर्ण, प्रत्येक वोट का है अपना महत्व : जिला निर्वाचन अधिकारी*

 जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिला प्रशासन मतदाता जागरूकता को बढ़ावा देने और चुनावी प्रक्रिया में भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर सक्रिय व प्रभावी रूप से अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन कर रहा है। विभिन्न प्रकार के स्वीप अभियानों के माध्यम से मतदाताओं को प्रत्येक वोट का महत्व समझाया जा रहा है। प्रत्येक मतदाता को मतदान के स्थाई महत्व को पहचानना चाहिए और इस मौलिक अधिकार को बनाए रखने और बचाव करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करना चाहिए। मतदान मौलिक अधिकार होने के साथ-साथ हमारे लोकतंत्र के स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है। जो लोग यह सोचते हैं कि उनका एक वोट कोई मायने नहीं रखता, उन्हें शायद यह एहसास नहीं है कि निष्पक्ष और सटीक जन प्रतिनिधि का चुनाव सुनिश्चित करने के लिए एक-एक वोट महत्वपूर्ण है और प्रत्येक वोट का अपना महत्व है। इसी सोच के साथ जिला के नागरिकों को आगामी 25 मई को मतदान के दिन लोकतंत्र के महापर्व में बढ़चढ़कर भागीदारी करनी चाहिए।

*शत प्रतिशत मतदान के टारगेट को पूरा करने में सहभागी बनें मतदाता : जिला निर्वाचन अधिकारी *

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि लोकसभा आम चुनाव को लेकर प्रशासन की ओर से तैयारियां पूरी की हुई हैं। निष्पक्ष व बिना प्रलोभन के चुनाव करवाना भारत निर्वाचन आयोग व जिला प्रशासन की प्राथमिकता है जिसकी अनुपालना प्रशासनिक स्तर पर गंभीरता से सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि हर 5 वर्ष के बाद होने वाले चुनाव भारतीय परंपरा का हिस्सा है, जिसे विश्व में सबसे मजबूत लोकतांत्रिक प्रणाली के रूप में मान्यता मिली है। देश के इस गौरव को मतदाताओं के मताधिकार का प्रयोग किए बिना बनाए रखना संभव नहीं है इसलिए सभी मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल जरूर करें और जिला प्रशासन के शत प्रतिशत मतदान के टारगेट को पूरा करने में सहभागी बनें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *