अंडा या पनीर?किससे आएगी हड्डियों में जान

0

City24News@ भावना कौशिश
नई दिल्ली। शरीर के विकास और बेहतर कामकाज के लिए प्रोटीन सबसे ज्यादा जरूरी पोषक तत्व है लेकिन जब बात टॉप प्रोटीन रिच फूड्स (Top Protein Rich Foods) की आती है, तो पनीर और अंडे का नाम सबसे ऊपर आता है, डायटीशियन ने इन दोनों की क्वालिटी बताई हैं जिनसे आप अपने लिए बेस्ट चुन सकते हैं।
एक बड़े अंडे में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन होता है, जिसमें से लगभग 3.6 ग्राम प्रोटीन अंडे की सफेदी में और 2.7 ग्राम प्रोटीन जर्दी में पाया जाता है। 100 ग्राम पनीर में लगभग 22 ग्राम प्रोटीन होता है।

image.png

पनीर को खाने का तरीका

पनीर भी बहुमुखी है और इसका उपयोग सब्जियों में, करी में, पराठों में या भरवां व्यंजनों में किया जा सकता है। मीठे व्यंजनों जैसे रसगुल्लों और लजीजों में भी पनीर का इस्तेमाल किया जाता है।

अंडे को खाने का तरीका

अंडा एक बहुमुखी खाद्य पदार्थ है जिसे नाश्ते, दोपहर के भोजन या रात के खाने में शामिल किया जा सकता है। इसे उबालना, तलना, ऑमलेट या पोच करके कई तरह से बनाया जा सकता है। मीठे व्यंजनों में भी अंडे का इस्तेमाल किया जाता है।

अंडा और पनीर खाने के फायदे-नुकसान

image.png

  • वजन घटाने के लिए पनीर एक अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि इसमें कैलोरी और वसा कम होती है।
  • अगर आप कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो अंडे की सफेदी का सेवन करें और जर्दी का सेवन कम मात्रा में करें।(स्रोत: समाचार एजेंसी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *