अनुष्‍का शर्मा को डॉक्‍टर ने दी सलाह,अगर आप प्रेगनेंट हैं, तो इस मिथ को जरूर जाने

0

City24news@भावना कौशिश

हाल ही में अनुष्‍का शर्मा और विराट कोहली को बेबी बॉय हुआ है। इस बार अनुष्‍का ने अपनी प्रेग्‍नेंसी की खबर को आखिरी मिनट तक छिपाकर रखा है जबकि अपनी पहली प्रेग्‍नेंसी में उन्‍होंने ऐसा कुछ नहीं किया था। अनुष्‍का के पहले बेटी हुई थी जिसका उन्‍होंने वामिका नाम रखा था और अब उन्‍होंने अपने बेटे का अकाय नाम रखा है।

अनुष्‍का ने सेकंड प्रेग्‍नेंसी को छिपाकर रखा लेकिन उन्‍होंने अपनी पहली प्रेग्‍नेंसी के बारे में खुलकर बात की थी। साल 2020 में वोग को दिए एक इंटरव्‍यू में अनुष्‍का ने कहा था कि वो अपनी पहली प्रेग्‍नेंसी में डॉक्‍टर का दिमाग खा गई थीं। उन्‍होंने कहा कि उनकी डॉक्‍टर ने उन्‍हें प्रेग्‍नेंसी के सबसे बड़े मिथ के बारे में बताया था।

अनुष्‍का ने बताया प्रेग्‍नेंसी मिथ के बारे में

अनुष्‍का ने कहा कि उनकी डॉक्‍टर ने उन्‍हें ये सख्‍त हिदायत दी थी कि उन्‍हें दो लोगों के हिसाब से नहीं खाना है। अनुष्‍का ने कहा, “मैं ऐसी इंसान हूं जिसे बहुत कुछ पढ़ना और बहुत अधिक रिसर्च करना पसंद है, मैंने अपने डॉक्टर का दिमाग खा लिया था। कई बार हमारे पास पर्याप्त नॉलेज नहीं होती है। पहली बात जो मेरे डॉक्टर ने मुझे बताई वह यह है कि सबसे बड़ा मिथक है कि आपको प्रेग्‍नेंसी में दो लोगों के लिए खाना है।”

बढ़ सकती हैं कॉम्प्लिकेशंस

इस समय आप जो भी खाती हैं, उससे ज्‍यादा से ज्‍यादा पोषक तत्‍व सोखने होते हैं। ज्‍यादा खाने से प्रेग्‍नेंसी में कॉम्प्लिकेशन होने का खतरा रहता है। वहीं अध्‍ययनों में भी यह बात सामने आई है कि दो लोगों के हिसाब से खाने से वजन ज्‍यादा बढ़ सकता है और जेस्‍टेशनल डायबिटीज, कमर दर्द और हाई बीपी का खतरा रहता है।

कम खाने पर क्‍या होता है

वहीं जो महिलाएं प्रेग्‍नेंसी में कम खाती हैं, उनके शिशु का जन्‍म के समय वजन कम होना या उनमें कोई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए जरूरी है कि आप प्रेग्‍नेंसी में संतुलित आहार लें। प्रेग्‍नेंसी में शिशु को स्‍वस्‍थ रखने के लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा पौष्टिक भोजन करना चाहिए।

कैसे खाएं प्रेग्‍नेंसी में

आपको इस समय खाली कैलोरी नहीं होनी चाहिए। आप ऐसे फूड्स चुनें जिसमें कैलोरी कम हो। आप योगर्ट, हरी पत्‍तेदार सब्जियां या नट्स खा सकती हैं। आपको इस समय ज्‍यादा खाने के बजाय हेल्‍दी खाने पर ध्‍यान देना है।

एक्‍सरसाइज करें

 प्रेग्‍नेंसी में रोज कम से कम 30 मिनट एक्‍सरसाइज जरूर करनी चाहिए। आप अपने प्रेग्‍नेंसी रूटीन में इसे जरूर शामिल करें। आप डॉक्‍टर से भी पूछ सकती हैं कि आपको इस समय कौन-कौन सी एक्‍सरसाइज करनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *