चुनाव ड्यूटी में न बरतें लापरवाही : धीरेंद्र खड़गटा

0

City24nrews@अनिल मोहनियां

नूंह। लोकसभा में होने वाले आम चुनाव में लापरवाही या देरी बरतने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को सख्त कार्रवाई झेलनी पड़ सकती है। सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को उन्हें सौंपी गई ड्यूटी का निर्वहन करना जरूरी है। कोताही करने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों के खिलाफ चुनाव अधिनियम-1951 में दी गई शक्तियों के अनुसार कार्रवाई की जा सकती है।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने जिला के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को चुनाव ड्यूटी को गंभीरता व निष्पक्षता से निभाने के निर्देश दिए हैं। आदेशों में कहा गया है कि लोकसभा के आम चुनाव बेहद नतदीक है। चुनाव प्रक्रिया को समयबद्ध व सुचारू रूप से सम्पन्न करवाने के लिए विभिन्न कार्यालयों के अधिकारियों, कर्मचारियों, वाहनों व अन्य उपकरणों की आवश्यकता होती है। कई बार देखने में आया है कि जिला के कुछ अधिकारी एवं कर्मचारी बिना किसी कारण के जानबूझकर चुनाव ड्यूटी देने में असमर्थता व्यक्त करते हैं, जिससे चुनाव कार्य में बाधा आने की संभावना रहती है।

उन्होंने कहा है कि सभी विभागाध्यक्ष अपने कार्यालय में वाहनों और उपकरणों आदि को सही व चालू हालत में रखना सुनिश्चित करें और चुनाव प्रक्रिया के लिए मांग अनुसार तुरंत कार्यालय के अधिकारी, कर्मचारी, वाहनों और उपकरणों को उपलब्ध करवाएं। आदेशों मेें स्पष्ट किया गया है कि चुनाव ड्यूटी में लापरवाही या देरी बरतने वाले संबंधित अधिकारी या कर्मचारी को चुनाव अधिनियम 1951 के तहत सख्त कार्रवाई झेलनी पड़ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *