हार्ट अटैक से बचने के लिए लहसुन और गुड़ का सेवन 

0

City24News@ भावना कौशिश
नई दिल्ली।  कोलेस्ट्रॉल कम करने और हार्ट अटैक से बचने के लिए आपको लहसुन और गुड़ का सेवन कानर चाहिए, आयुर्वेद में इस मिश्रण को कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का बढ़िया इलाज माना गया है।

हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट, स्ट्रोक और हार्ट डिजीज के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इन सबके पीछे एक बड़ा कारण हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर को माना जाता है। रक्त वाहिकाओं में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल उन्हें ब्लॉक कर देता है जिससे ब्लड फ्लो धीमा या थम जाता है। इन जानलेवा कंडीशन से बचने के लिए रक्त वाहिकाओं से गंदे कोलेस्ट्रॉल को खत्म करना है।

image.png

आयुर्वेद के अनुसार, हृदय रोगों से बचाव या उनका इलाज करने के लिए सबसे कारगर उपाय लहसुन की दो कलियों और गुड़ की चटनी बनाना है। आप इसे नाश्ते या दोपहर के भोजन के साथ ले सकते हैं।

लहसुन और गुड़ खाने के फायदे

image.png

आयुर्वेद विशेषज्ञ खत्री ने बताया कि यह गैस से जुड़ी समस्याओं को दूर करने, शरीर के दर्द में आराम दिलाने, रक्त को पतला करने, कोलेस्ट्रॉल कम करने और शरीर में गर्मी बढ़ाने में मदद करती है। हालांकि, उन्होंने यह भी सलाह दी कि चूंकि यह मिश्रण गर्म तासीर का होता है, इसलिए गर्मियों में इसका सेवन करने से बचना चाहिए। गर्भवती महिलाओं को भी इसे लेने की सलाह नहीं दी जाती है।

सेहत का भंडार है लहसुन

image.png

आयुर्वेदिक डॉक्टर के अनुसार, लहसुन और गुड़ एक शक्तिशाली संयोजन है। “लहसुन में अपने भेदक, तीखे और वात-कफ को कम करने वाले गुणों के कारण एंटी हाइपरटेंसिव गुण होते हैं, जो शरीर के चैनलों को साफ करने में मदद करता है। यह बीपी कंट्रोल करने, जोड़ों के दर्द को कम करने, कृमि (कीड़ों) को खत्म करने, कोलेस्ट्रॉल में सुधार करने, खांसी और सर्दी को दूर करने, पाचन में सुधार, इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने, ब्लड प्रेशर कम करने और वजन घटाने में मदद करता है।

गुड़ में भी हैं शक्तिशाली तत्व

image.png

गुड़ जिंक और सेलेनियम से भरपूर होता है और आयुर्वेद में इसका उपयोग लीवर के लिए डिटॉक्सिफाइंग एजेंट और रक्त शोधक के रूप में भी किया जाता है। गुड़ पाचन शक्ति को बढ़ाने और श्वसन समस्याओं से उबरने में मदद करता है। यह शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में भी मदद करता है, जिससे मासिक धर्म के दौरान दर्द से राहत मिल सकती है।(स्रोत: समाचार एजेंसी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *