सभी मतदान केंद्रों पर उपलब्ध हों बुनियादी सुविधाएं- धीरेंद्र खडग़टा

0

City24news@अनिल मोहनियां

नूंह | जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा ने बताया है कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार जिला के सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के लिए जरूरी सुविधाएं सुनिश्चित कर ली जाएं। संबंधित सहायक रिटर्निंग अधिकारी सभी बूथों पर इन सुविधाओं का निरीक्षण भी अवश्य कर लें।  

 जिला निर्वाचन अधिकारी मंगलवार को सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों, चुनाव के प्रबंधों व तैयारियों से जुड़े अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग की ओर से जो भी रिपोर्ट मांगी जा रही हैं, उन पर त्वरित कार्यवाही करते हुए रिपोर्ट भिजवाई जाए। चुनाव संबंधी सभी तैयारियां व प्रबंध समयबद्ध सुनिश्चित किए जाएं। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के साथ-साथ पोलिंग पार्टियों को भी बुनियादी सुविधाओं की जरूरत रहेगी, वे सभी आवश्यक सुविधाएं जल्द से जल्द पूरी करवाई जाएं। 

 उन्होंने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर बिजली-पानी की व्यवस्था हो। दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैंप की सुविधा हो। बूथ पर पंखा, बल्ब जैसी सुविधाएं अवश्य हों। वेबकास्टिंग के लिए इंटरनेट व बिजली की बैकअप व्यवस्था अवश्य हो। मतदान केंद्रों पर एक दिन पहले पहुंचने वाली पोलिंग पार्टियों के लिए रूकने आदि की व्यवस्था हो। मतदान केंद्र पर पोलिंग पार्टियों व मतदान एजेंटों के लिए आवश्यकतानुसार फर्नीचर जैसे टेबल, कुर्सियां व बेंच आदि की उचित व्यवस्थाएं हो। इसके अलावा यह भी सुनिश्चित किया जाए कि मतदान कक्ष के अंदर पर्याप्त रोशनी हो तथा बिजली के कनेक्शन, स्विच, बल्ब, पंखे आदि चालू स्थिति में हों। इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमित कुमार, जीएम रोडवेज एकता चोपड़ा, एसडीएम फिरोजपुर झिरका डा. चिनार चहल, एसडीएम नूंह विशाल, एसडीएम पुन्हाना लक्ष्मीनारायण, एसडीएम तावड़ू संजीव कुमार, सीटीएम अशोक कुमार, जिला राजस्व अधिकारी जोगेंद्र शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी परमजीत चहल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *