अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं सुधीर राजपाल ने किया मंडी का दौरा

0

City24news@ज्योति खंडेलवाल

पलवल। इस दौरान गेहूं फसल की खरीद को लेकर जिला के अधिकारियों को आवश्यक दिशानिर्देश दिए गए। इससे पहले उन्होंने लघु सचिवालय में अधिकारियों की बैठक भी ली। बैठक में उन्होंने फसल खरीद के इंतजामों की समीक्षा की गई। सचिव ने फसल खरीद से जुड़े इंतजामों की समीक्षा करते हुए मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर दर्ज जानकारी, किसानों की सुविधा के लिए मंडीवार इंतजाम, खरीद एजेंसी की तैयारी, फसल की आवक व उठान तथा किसानों को फसल के भुगतान से संबंधित जानकारी ली। 

इस अवसर पर जिला उपायुक्त नेहा सिंह ने जिला प्रशासन की ओर से फसल खरीद से जुड़े इंतजामों के बारे में जानकारी दी। सचिव सुधीर राजपाल ने अधिकारियों से कहा कि मंडी में उपज लेकर आने वाले किसानों को तय समय सीमा के भीतर भुगतान किया जाए। साथ ही मंडी में खरीद के साथ उठान के कार्य को भी तेज किया जाए। उन्होंने कहा कि मंडी में पीने के पानी, स्वच्छता, तिरपाल, बारदाना आदि का उचित इंतजाम होना चाहिए। मंडी से गेहूं की आवक का उठान एक सप्ताह में पूरा कर लिया जाए। इसके अलावा मंडी में आई गेहूं की आवक को बारिश से बचाने के लिए तिरपाल आदि की उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने किसानों से भी अपील की कि मंडी में लाने वाली आवक को अच्छी तरह से सुखाकर लाएं। इस दौरान उन्होंने आढ़ती एसोसिएशन के प्रतिनिधियों व किसानों से भी बातचीत की।  

इस अवसर पर एसडीएम नरेंद्र कुमार, जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक सीमा शर्मा, किसान एवं कल्याण विभाग के उपनिदेशक डॉ.बाबूलाल, कृृषि उपमंडल अधिकारी कुलदीप तेवतिया, जिला सिविल सर्जन डॉ.नरेश गर्ग सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *