दिमाग को रिलैक्स रखने के लिए करें योगासन

0

City24News@ भावना कौशिश
नई दिल्ली । हमारी बेजिम्मेदार जिंदगी का दौर न केवल हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है, बल्कि हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर डाल रहा है। लोगों के बीच तनाव की स्तिथि भी अधिक हो रही है, जिससे न केवल दिनचर्या प्रभावित हो रही है, बल्कि स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है।

कुछ योगासन , जो आपके दिमाग को शांत कर सकते हैं।

ओंकार साधना

ओंकार साधना में ओम के जाप का ध्यान किया जाता है और यह योग क्रिया दिमाग को शांत करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसे करने से मन को सुकून भी मिलता है। इसे करने के लिए सबसे पहले आसन में बैठकर ओम का जाप करें। फिर कुछ देर मन में ओम का जाप करें।

सेतुबंधासन

सेतुबंधासन को ब्रिज पोज भी कहा जाता है।यह शरीर के साथ-साथ दिमाग के लिए भी फायदेमंद है। इस योगासन से दिन की शुरुआत करने के साथ आप दिनभर एक्टिव महसूस करेंगे। इसे करने के लिए मैट पर पीठ के बल लेट जाएं। इसके बाद पैरों को घुटनों से मोड़ते हुए दोनों पैरों पर वेट डालें, साथ ही हिप्स को ऊपर की ओर उठाएं। इस आसन को कुछ सेकंड के लिए करें।

अनुलोम-विलोम

अनुलोम-विलोम श्वास तकनीक पर किए जाने वाला प्राणायाम है। यह शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए प्रभावकारी है। इसे करने के लिए नाक के एक छिद्र से सांस लेकर दूसरे से छोड़ना होता है। यह ब्लड सर्कुलेशन हो बेहतर करने के साथ दिमाग को शांत रखने में भी मदद करता है। प्रतिदिन 15 से 20 मिनट इसका अभ्यास करने से आपके दिमाग को बेहद फायदा मिलेगा।

भुजंगासन

मानसिक शांति के लिए भुजंगासन के भी कई सारे फायदे हैं। यह पेट की चर्बी को दूर करने से लेकर मानसिक स्वास्थ्य, सभी में फायदा देता है। इसे करने के लिए सबसे पहले जमीन पर मैट बिछाकर लेट जाएं। इसके बाद लंबी सांस लेकर दोनों हाथों पर भार डालते हुए शरीर को ऊपर उठाते हुए, सिर को पीछे की ओर लेकर जाएं। इस मुद्रा को 20 से 30 सेकेंड के लिए होल्ड करें।

ध्यान रखें किसी भी योगासन को शुरुआत में किसी एक्सपर्ट की देखरेख में करें। यदि आपको कोई रोग है, तो योग विशेषज्ञ से कंसल्ट करने के बाद ही इन योगासन को करें।(स्रोत: समाचार एजेंसी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *