वोटर इन क्यू एप से मतदाता ले सकते है पोलिंग बूथों की जानकारी

0

City24news@अनिल मोहनियां

नूंह | चुनाव आयोग द्वारा जारी की गई वोटर इन क्यू एप के माध्यम से अब मतदाता मतदान के दिन पोलिंग बूथों पर लगने वाली भीड़ की जानकारी ले सकते हैं, यह एप वोट प्रतिशतता को बढ़ाने में काफी मददगार साबित होगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा ने बताया कि भारतीय चुनाव आयोग द्वारा आगामी 25 मई को होने वाले लोकसभा आम चुनाव में वोट प्रतिशतता को बढ़ाने के लिए कई तरह की विशेष कार्य योजनाएं शुरू की गई है। इसके अलावा डिजिटल युग को देखते हुए आयोग द्वारा कई तरह की एप भी शुरू की गई है, जिनमें वोटर इन क्यू एप भी शामिल है। अब मतदाता मतदान के दिन प्ले स्टोर/एप्पल स्टोर से इस एप को डाउनलोड कर मतदान केन्द्रों पर लगने वाली भीड़ को लाइव देख सकते है। जिससे मतदाता अपनी सुविधा अनुसार मतदान कर सकते हैं। कई बार मतदाता भीड़ को देखकर बगैर वोट डाले ही वापस चले जाते है, इस एप के माध्यम से मतदान केन्द्रों की जानकारी मिल सकेगी।

उपायुक्त बताया कि इस मोबाइल एप को भारत निर्वाचन आयोग ने प्रयोग के तौर पर अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है। इस मोबाइल एप पर मतदाता अपने एरिया का नाम, पोलिंग बूथ का नाम, वोटर का नाम आदि फीड करेगा तो उसे एक ओटीपी मिलेगा, जिसका प्रयोग कर वह बूथ पर सीधे बी.एल.ओ. से जुड़ सकता है। बी.एल.ओ. हर एक घंटा या आधे घंटे बाद एप में यह बताएगा कि इस समय वोट डालने के लिए कितने लोग कतार में खड़े हुए हैं। उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा ने बताया कि इस मोबाइल एप तथा वेबसाइट का पहली बार चुनाव में प्रयोग किया जा रहा है। इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि मतदाता को वोट डालने के लिए अधिक समय तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा और वह भीड़ कम होते ही वोट डालने के लिए जा सकता है। यह प्रयोग सफल रहा तो इस प्रयोग को भविष्य में सभी विधानसभा क्षेत्रों में भी लागू किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *