लोकसभा चुनाव में मतदान के लिए बनवाएं वोट- धीरेंद्र खडग़टा

0

City24news@अनिल मोहनियां

नूंह | जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा ने कहा कि 25 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव में जिले के प्रत्येक मतदाता से मताधिकार का प्रयोग करते हुए लोकतंत्र में भागीदारी का आह्वान किया जा रहा है। लोकसभा चुनाव हेतु मतदान से पूर्व सभी मतदाताओं को अपना नाम वोटर लिस्ट में चेक कर लेना चाहिए। जिन मतदाताओं के नाम वोटर लिस्ट में दर्ज हैं, वहीं आगामी लोकसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं। मतदान करने के लिए वोटर कार्ड होने के साथ ही मतदाता सूची में नाम दर्ज होना भी जरूरी है। मतदाता घर बैठे चुनाव आयोग की वोटर हेल्पलाइन एप, चुनाव आयोग की वेबसाइट व जिला प्रशासन की वेबसाइट पर सार्वजनिक की गई वोटर लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

उपायुक्त ने बताया कि एक अप्रैल 2024 की आधार तिथि के अनुसार जिन युवाओं की उम्र 18 वर्ष पूरी हो चुकी है, वह आगामी लोकसभा चुनाव में वोट डालने के लिए अपना वोट 26 अप्रैल तक बनवा सकते हैं। इसके अलावा जिन वोटरों के पास वोटर कार्ड हैं लेकिन वोटर लिस्ट में नाम दर्ज नहीं है तो ऐसे वोटर भी अपना नाम वोटर लिस्ट में दर्ज कराएं और लोकसभा चुनाव के लिए मतदान करने के पात्र बनें। लोकतंत्र का महत्व अधिक से अधिक मतदान के साथ ही बढ़ता है। जितने अधिक लोग मतदान की प्रक्रिया में भागीदारी करेंगे लोकतंत्र उतना ही मजबूत होता है। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि पात्र युवाओं को वोट बनवाते हुए देश के प्रति कर्तव्य का निर्वहन करना चाहिए। युवाओं को वोट बनवाने के लिए जागरूक करने व वोटरों को अधिक से अधिक मतदान करने हेतु प्रेरित करने के लिए अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप ङ्क्षसह मलिक की अगुवाई में जिलेभर में स्वीप अभियान भी चलाया जा रहा है। इस अभियान के सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं और लोगों को चुनाव की प्रक्रियाओं को लेकर जागृत किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *