सैक्टर-12 का टाउन पार्क बदहाल स्थिति में पहुँचा

0

मॉर्निंग वॉक करने की वालों की संख्या घट रही है दिन प्रतिदिन
City24news/कविता गौड़
फरीदाबाद। स्मार्ट सिटी फरीदाबाद के सैक्टर-12 का टाउन पार्क बदहाल स्थिति में पहुँच गया हैं। यह लोगो के लिए सैर करने के लिए सुरक्षित नही रहा गया है। इस पार्क के रखरखाव का जिम्मा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण का है। पैसे खर्च होने के बावजूद भी स्थिति बद से बदत्तर होती जा रही है। इस विषय में शहर के लोगों ने कहा कि यहां मॉर्निंग वॉक करने वालों की संख्या लगातार इसकी दयादनीय स्थिति के कारण घटती जा रही है। टाउन पार्क मे असमाजिक तत्वों का शराब पीकर गन्दी फैलाने का काम जोरों पर हैं अधिक गन्दी होने की वजह से लोगों ने पार्क से दूरी बना ली है। पार्क के सामने ही हरियाणा खेल परिसर है। ऐसे में पार्क में अपने से कुछ भी घटना होने की आशंका बनी रहती है। करीब 34 एकड फैले इस बड़े पार्क के रखरखाव के लिए कोई भी ना के बराबर चौकीदार है पार्क के चारो तरफ की दीवार व ग्रील टूटी हुई होने की वजह से अवारा गायों के झुंड पार्क में प्रवेश करते देखे जा सकते हैं। शहर का सबसे बडा पार्क हाने के लिए यहां छुटटी के दिनों में रोनक बनी रहती थी। अवारा सांड व बंदरो की गंदगी फैलाने की वजह से चारो तरफ बदबू आती रहती है। इस बदबू की वजह से लोगो ने पार्क में आना कम कर दिया है। अन्यथा इस पार्क में छुटटी के दिनो में लोग अपने परिवारो के साथ घूमने आया करते थे व शादी के लिए लडका व लडकी को दिखाने के लिए भी इस पार्क को इस्तेमाल किया जाता था।

खूब पैसा दिया: वरिष्ठ अधिवक्ता शिवदत्त वशिष्ठ एडवोकेट ने कहाँ कि सरकार की तरफ से टाउन पार्क के लिए खूब  पैसा दिया जा रहा है लेकिन ठेकेदार की तरफ से सफाई व्यवस्था बिल्कुल ना के बराबर है। हजारो लोग रोज आते हैं सुबह सैर करने, टाउन पार्क की हालत बहुत खराब हो चुकी हैं।

नहीं है ताला: वजीर सिंह डागर ने कहा की टाउन पार्क मे प्राधिकरण ने एक एयर जहाज एक लड़ाकू टैंक दर्शनी के तौर पर लगाए हुए हैं। इन के चारों तरफ जालियों लगाई हुई है जिस मे एक गेट भी बना हुआ है लेकिन गेट पर कोई ताला नहीं है। सैकड़ों शरारती बच्चे इन के ऊपर चढ़ कर अपने फोटो सेशन करते दिखाई पड़ते हैं।

समय पर काटे घास: हाजी अरसद खान ने कहा की अगर समय पर पार्क की घास को काट जाए। तो आवारा पशु ना के बराबर अन्दर आने का प्रयास करेंगे और पार्क के चारों तरफ कम से कम 30 फुट जाली लगाई जानी चाहिए जिस आवारा पशु व बहारी व्यक्ति दीवार फाँद कर अन्दर ना आ सके।

माली नही: दिनेश मुदगिल ने बताया कि मैन गेट पर नियमित तरीके से चौकीदार की तैनाती होनी चाहिए। यहां प्राधिकरण के मालियो और चौकीदार का कोई प्रबंध नहीं हैं। माली तो दूर दूर तक दिखाई नहीं देते केवल दो तीन चौकीदार ही दिखाई पड़ते हैं। पार्क उजाड की स्थिति में पहुंच गया है।

आवारा पशुओं का अड्डा: देव दत्त कौशिक ने बताया कि पार्क के अन्दर सैकडो बन्दर, सांड व गाय अवारा सुबह घुमती रहती है। जब ये साड़ आपस में लड़ते हैं तो कई बार सैर करने वाले लोग भी इसके शिकार हो जाते हैं। बन्दरो और कुत्तो भी पिछे नहीं रहते सैर करने वाले पर हमला कर देते जिसका उधारण ताजा ताजा यह है आऐ दिन सांड व बन्दर सैर करने बाले के पिछे दौड़ रहे हैं। अपने आप को बचाने के चक्कर में काफी चोटें लग जाती हैं। कइयों को बन्दरों ने काट खाया काफी चोट आई इस चोट की वजह से आज हॉस्पिटल के चक्कर काटने पड़ रहे है। आवारा पशु कुत्ते व बन्दर की वजह से टाउन पार्क मे जोरों पर आतंक है कई अवारा सांड व गाय आए दिन लोगो को घायल कर रहे है।

फोटो-गुरमीत सिंह देओल

गंदगी का है अम्बार: समाजसेवी सरदार गुरमीत सिंह देओल ने कहा कि पार्क में गंदगी के अम्बार पेड टूटे, सीवर का पानी की वजह से पिछले कई सालो से बदहाल है। इससे पहले इस पार्क में विभिन्न प्रजातियों के पूर्व पौधे हुआ करते थे जो अब बिलकुल समाप्त हो चुके हैं। देखरेख के आभाव में पार्क की स्थिति बद से बदतर होती जा रही है। उन्होंने बताया कि पार्क के अंदर गायों व बंदरों की संख्या भी 70 से 80 तक पहुंच चुकी है, जिस कारण पार्क में बच्चों, बुजुर्गों और महिलाओं ने आना कम कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *