टीबी वैक्सीन का ट्रायल,अडल्ट लोगों में वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू 

0

City24News@ भावना कौशिश
नई दिल्ली। टीबी के खिलाफ अभियान को मजबूत करने के उद्देश्य से अब वयस्क लोगों के लिए टीबी वैक्सीनेशन प्रोग्राम प्रारंभ किया गया है। इसका उद्देश्य बड़ी उम्र और बीमार लोगों को टीबी से बचाना है और वैक्सीन की कारगरता को जांचना है। दिल्ली में सेंट्रल टीबी डिवीजन और ICMR की पहल के तहत यह वैक्सीनेशन प्रोग्राम मंगलवार से आरंभ किया गया है, जिसमें दिल्ली के 5 जिलों के 15 लाख लोगों को लक्ष्य रखा गया है। इस दौरान, लोगों को टीबी के खिलाफ BCG वैक्सीन का एक ही डोज दिया जाएगा।

पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन शुरू

टीबी वैक्सीन अब जन्म के तुरंत बाद ही दी जाती है, लेकिन इसके बावजूद बीमारी को नियंत्रित नहीं किया जा सका है। इस समस्या को हल करने के लिए सरकार ने अब वयस्कों में भी वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू करने की योजना बनाई है। इस तरह के प्रोग्राम का ट्रायल शुरू किया गया है। वैक्सीन लेने वाले लोगों का टीबी विन पोर्टल पर पंजीकरण किया जा रहा है और उनका फॉलोअप भी किया जाएगा। यदि इसका परिणाम सकारात्मक होता है, तो इस प्रोग्राम को पूरे देश में लागू किया जाएगा। इस अभियान के अंतर्गत दिल्ली के उत्तर पूर्व, पूर्व, दक्षिण, नई और पश्चिम दिल्ली में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीनेशन दी जाएगी।

पहले दिन 138 केंद्रों पर 1092 वयस्क लोगों को BCG का टीका दिया गया। इनमें  614 महिलाएं और  476 पुरुष शामिल हैं। अधिकारियों का कहना है कि आने वाले एक दो दिन में संख्या में इजाफा हो सकता है। डिस्पेंसरियों में हफ्ते में चार दिन वैक्सीन दी जाएगी। बुधवार और शुक्रवार को बच्चों का रेगुलर वैक्सीनेशन होता है और रविवार को छुट्टी होती है। इन दिनों को छोड़कर बाकी चार दिन वैक्सीनेशन होगी।

ये लोग ले सकते हैं वैक्सीन

-60 साल से ऊपर के सभी लोग।

-अगर कोई तीन साल के अंदर टीबी मरीज के संपर्क में आए हों।
-स्मोकिंग करने वाले लोग और डायबिटीज के मरीज।

अगर किसी को 5 साल पहले टीबी हुआ हो, लेकिन अभी दवा नहीं ले रहे हों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *