मतदाता जागरूकता की अलख जगा रहे स्वीप कार्यक्रम

0

City24news@अनिल मोहनियां

नूंह | मतदान करने जाएंगे, लोकतंत्र पर्व मनाएंगे। हर बूथ, बनेगा मजबूत, वोट से नहीं करें इंकार जैसे नारों के साथ नूंह जिला में स्वीप अभियान पूरे जोश के साथ मनाया जा रहा है। मंगलवार को सालाहेड़ी स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय में विद्यार्थियों को मतदान की शपथ दिलाई गई कि वे लोकतंत्र में पूर्ण आस्था रखते हुए लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा के तहत स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव में भाग लेंगे तथा अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करेंगे।

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी धीरेंद्र खड़गटा के मार्गदर्शन में चलाए जा रहे इस अभियान के तहत सालाखेड़ी स्थित राजकीय महाविद्यालय में स्वीप गतिविधियां आयोजित की गई। यहां विद्यार्थियों को मतदाता जागरुकता का संदेश देते हुए पोस्टर मेकिंग व ड्राइंग कंपीटिशन करवाया गया। इन पोस्टरों में कहा गया कि एक-एक वोट की कीमती है, लोकतंत्र की जरूरत है, वोट देकर चुनें सरकार, ये है आपका अधिकार, मतदान करना शान से, सोच-समझ कर ध्यान से, वोट इज वॉयस ऑफ इंडिया…। विद्यालयों में सुबह की सभाओं में भी छात्र-छात्राओं को 18 साल की आयु होने पर अपना वोट बनवाने और वोट देने के बारे में विस्तार से बताया जाता है। जो युवा एक अप्रैल को 18 साल की आयु पार कर चुके हैं, वे अभी भी अपना वोट बनवा सकते हैं। सालाहेड़ी महाविद्यालय में विद्यार्थियों को मतदान की शपथ दिलाई गई तथा कॉलेज की छात्राओं द्वारा जागरुकता रैली भी निकाली गई, जिसमें जगह-जगह लोगों को मतदान करने के प्रति जागरूक किया गया।

सरकारी विभागों में मतदान जागरूकता की मुहिम चलाई जा रही है। हरियाणा रोडवेज की बसों पर मतदान जागरुकता से संबधित बैनर और फ्लैक्स लगवाए गए हैं। इसके अलावा सोशल मीडिया के माध्यम से मतदान जागरुकता का संदेश दिया जा रहा है। जिला के सरकारी अस्पतालों में ओपीडी स्लिप पर मतदान के लिए प्रेरित करती स्टैंप लगाई गई हैं। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता गांवों में महिलाओं और पुरुषों को एकत्रित कर उन्हें 25 मई को मतदान करने की शपथ दिलवा रही हैं। निर्वाचन विभाग द्वारा युवाओं के नए वोटर आईडी कार्ड बनाए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *