कैश के आवागमन की एसएसटी टीमें सख्ती से कर रही हैं मॉनिटरिंग: जिला निर्वाचन अधिकारी

0

बैंक से 50 हजार से अधिक नकदी की निकासी पर क्यूआर कोड अनिवार्य, बगैर क्यूआर कोड कैश आवागमन पर होगी कार्रवाई
10 लाख से अधिक कैश पकड़े जाने पर इनकम टैक्स विभाग करेगा कार्रवाई

City24news/अनिल मोहनियां
 नूंह| उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी धीरेंद्र खड़गटा ने कहा कि लोकसभा चुनाव को लेकर जिले में आदर्श आचार संहिता की सख्ती से पालना की जा रही है। उन्होंने कहा कि जिले में एफएसटी व एसएसटी टीमें फील्ड में सक्रिय रूप से चैकिंग अभियान चला रही हैं। आदर्श आचार संहिता के तहत 50 हजार से अधिक की नकदी के आवागमन के लिए वाजिब दस्तावेज पेश करना होगा। 

उन्होंने बताया कि अगर टीमों द्वारा कैश पकड़ा जाता है तो जांच के दौरान संबंधित व्यक्ति को बताना पड़ेगा कि वह धनराशि कहां और किस लिए ले जा रहा है। रुपये बैंक से निकाले गए हैं या किसी अन्य स्रोत से लिए गए। उस स्रोत का भी विवरण देना होगा। प्रस्तुत किए गए अभिलेख सही न पाए जाने पर उड़नदस्ते दल आदर्श आचार संहिता नियमावली के अन्तर्गत धनराशि को जब्त कर लेगा। बैंकों द्वारा 50 हजार से अधिक की नकदी की निकासी पर क्यूआर कोड दिया जाएगा। टीमों द्वारा चेकिंग के समय इस क्यूआर कोड को दिखाना जरूरी होगा। इसके अलावा 10 लाख रुपये से अधिक कैश पकड़े जाने पर उक्त मामले को इनकम टैक्स विभाग के हवाले किया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि जिले में चुनाव को प्रभावित करने की वस्तुओं की धरपकड़ के लिए एआरओ व टीमों को सख्त निर्देश जारी किए गए हैं। जिले में स्थापित विभिन्न नाकों पर टीमें तैनात हैं जो सघन वाहन चेकिंग कर रही हैं। इसके अलावा कैश के आवागमन को लेकर चुनाव आयोग के नियमानुसार टीमें कार्य कर रही हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *