निजी स्कूल की बस दादरी मार्ग पर उन्हाणी के समीप पलटी

0

City24news@सुनील दीक्षित 
कनीना | कोसली रोड कनीना स्थित सीबीएसई बोर्ड से मान्यता प्राप्त एक निजी स्कूल की बस चालक की लापरवाही के चलते कनीना-दादरी मार्ग पर उन्हाणी वाटर सप्लाई के समीप पलट गई। ईद के राजपत्रित अवकाश के बावजूद ये विद्यालय खुला हुआ था। जिसकी
बस में खेडी,तलवाना,धनौंदा व झाडली गावों के करीब 40 विद्यार्थी सवार थे जिनमें 6 सत्यम शर्मा 16 वर्ष निवासी झाडली,युवराज 13 वर्ष,वासी झाडली,यकुश 13 वर्ष झाडली, वंश उर्फ गोलू 15 वर्ष,वासी धनौंदा, रिंकी उर्फ चीकू 14 वर्ष वासी धनौंदा तथा आशु 14 वर्ष वासी झाडली की दर्दनाक मौत हो गई। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि बस चालक शराब के नशे में बताया गया जो मौके से फरार हो गया। इस चालक को खेडी के ग्रामीणों द्वारा भला-बुरा भी कहा गया। इस दौरान व्यतीत हुए समय को कवरअप करने के लिए उसने बस को तेज गति से भगाया हुआ था। सडक पर बने मोड पर बस का संतुलन बिगड गया ओर बस पेड से लगकर पलट गई। घटना स्थल पर चाीख पुकार सुनकर नजदीक स्थित अन्य निजी स्कूल के बस कर्मचारी-शिक्षकों व राहगीरों ने तत्काल पुलिस व एंबुलेंस को सूचना देकर घायल विद्यार्थियों को दूसरी स्कूल बस से कनीना के अस्पताल में दाखिल कराया। बाद में एंबुलेंस के माध्यम से कनीना के दो-तीन निजी अस्पतालों में दाखिल कराया गया। सुबह करीब 9 बजे घटित इस घटना के बाद डीएसपी महेंद्र सिंह,एसडीएम सुरेंद्र सिंह,सिटी थाना इंचार्ज निरीक्षक सुधीर कुमार,सदर थाना अध्यक्ष रामनाथ,ट्रफिक थाना इंचार्ज सहित पुलिस कर्मचारियों ने मौके पर पंहुचकर हालात काबू किए। उप नागरिक अस्पताल कनीना के चिकित्सकों ने छह विद्यार्थियों को मृत घोषित कर दिया जबकि 15 गंभीर रूप से घायल विद्यार्थियों को पीजीआईएमएस रोहतक के लिए रैफर कर दिया। जिनमें 3-4 की हालत गंभीर बनी हुई है। अन्य घायलों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार जारी है।


ईधर जिस रूट से बस विद्यार्थियों को लेकर आई थी,हादसे की सूचना मिलने उस रूट के अभिभावक भी आनन-फानन में घटनास्थल एवं अस्पताल में पंहुचना शुरू हो गए। देखते-देखते भारी भीड जुट गई। हादसे में मारे गए विद्यार्थयों तथा घायलों के परिजनों का रो-रो बुरा हाल था। ईधर हादसे के डेढ घंटे बाद तक भी प्रशासनिक अधिकारी एवं पुलिस कर्मचारी मीडिया कर्मियों को किसी प्रकार की जानकारी देने से बचते रहे इतना ही नहीं उन्हें माइक-कैमरे बंद करने के लिए डांट-डपट करते रहे। ग्रामीण हादसे को लेकर निजी स्कूल की व्यवस्था पर तंज कसता रहे। आक्रोसित ग्रामीणों ने करीब 11 बजे कनीना-दादरी तथा कनीना-महेंद्रगढ मार्ग जाम कर दिया। जिसकी सूचना पाकर पुलिस फोर्स मौके पर पंहुची ओर उन्हें समझा-बुझाकर जाम खुलवाया। हादसे के शोक स्वरूप कनीना-महेंद्रगढ सडक मार्ग सहित बाजार बंद कर दिया गया।  

ग्रामीणों ने बसों की कंडीसन को लेकर उठाए सवाल
ग्रामीणों ने कहा कि बहुत से स्कूलों की टूटी एवं खटारा बसें प्रतिदिन विद्यार्थियों के जीवन से खिलवाड कर रही है। ऐसी बसों की आरसी पूरी हो चुकी है,ईंजन से एक्सट्रा आवाज निकलती है जो कभी भी हादसों को जन्म दे सकती हैं। ऐसी बसों में सवार होकर देश के कर्णधार शिक्षा ग्रहण करने जाते हैं। ऐसी बसों की पासिंग को लेकर भी सवाल उठने लगे हैं। बसों में सीसीटीवी कैमरे तथा मैडीकल बॉक्स केवल प्रशासनिक कार्रवाई से बचाव के लिए साबित हो रहे हैं। हादसे के समय इनसे कोई मदद नहीं मिलती।

चालक द्वारा शराब पीकर तेज गति से बस चलाने पर हुआ हादसा
प्रत्यक्षदर्शी ट्राला चालक पवन कुमार ने बताया कि उन्होंने हैफेड गोदाम में गाडी खडी की हुई थी। जब वह टहलते हुए बाहर निकला तो तेज गति से आ रही बस असंतुलित होकर पलट गई। सडक पर एक बाईक सवार था जो बच्चे को ले जा रहा था, चपेट में आते बाल-बाल बच गया। उन्होंने आवाज देकर राहगीरों तथा अन्य निजी स्कूल के कर्मियों को बुलाया ओर घायलों को निकालने लगे। उन्होंने कहा कि हादसा भयानक था। तीन-4 छात्र बस के नीचे दब गए थे जिनके रक्त से सडक लाल हो गई, उन छात्रों की मौके पर मौत हो गई। के्रन की मदद से बस को उठाया गया। हादसे के बाद सडक पर जाम लग गया। जिसे पुलिस कर्मचारियों ने खुलवाया।

बस की फिटनेस हुई एक्सपायर
जिस स्कूल बस से हादसा हुआ है आरटीए रिकार्ड में उसकी फिटनेस एक्सपायर हो चुकी है। आरटीए महेंद्रगढ से 10 अप्रैल 2010 को इसका रजिस्ट्रेशन कराया गया था। जिसने कल ही 9 वर्ष की अवधि पूरी की थी। इस बस की पीयूसीसी बीती 18 मार्च 2024 तक वैलिड थी।

भाजपा प्रभारी ने जताया शोक
हादसे को लेकर भाजपा के प्रदेश प्रभारी विप्लब कुमार देव ने शोक जताया है। ट्विटर हैंडल पर उन्होंने कहा कि स्कूल बस हादसे में मारे गए विद्यार्थियों के प्रति उनकी गहरी संवेदना है। उन्होंने घाल विद्यार्थियों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है।

विधायक ने जताई संवेदना
अटेली के हलका विधायक सीताराम यादव ने कहा कि सडक़ हादसा असहनीय है। जिन विद्यार्थियों की मौत हुई है उनकी भरपाई कभी नहीं हो सकती। उन्होंने घायलों के स्वास्थ को लेकर अस्पताल के चिकित्सकों से बात की ओर बेहतर उपचार करने को कहा। उन्होंने अभिभावकों से कहा कि सरकार दुख की घडी में उनके साथ खडी है।

डॉ. एलसी जोशी ने घटना को बतया दुखदायी
कनीना-दादरी मार्ग पर घटित सडक हादसे में मारे गए विद्यार्थियों पर समाज सेवी तथा अखिल भारतीय ब्राह्मण महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ.एलसी जोशी ने शोक जताया है। उन्होंने कहा कि हादसे के कारणों को किसी भी सूरत में न्यायसंगत नहीं ठहरा सकते। वर्तमान परिप्रेक्ष में एकल परिवारों में एक-एक लडका-लडकी होती है। ये घटना दुखदायी है। जिसकी भरपाई होना संभव नहीं है।

डीसी व एसपी भी पंहुचे मौके पर
हादसे की सूचना मिलने पर डीसी मोनिका गुप्ता व एसपी अर्श वर्मा घटनास्थल पर पंहुचे वहां के हालात देखने के बाद वे कनीना उप नागरिक अस्पताल पंहुचे। जहां घायल विद्यार्थिों को देखा ओर चिकित्सकों को अच्छे उपचार के निर्देश दिए।
भाजपा की प्रदेश उपाध्यक्ष संतोष यादव ने अस्पताल में पंहुचकर घायलों का हालचाल जाना ओर उनके प्रति संवेदना जताई।

उप नागरिक अस्पताल में उपचाराधीन 14 विद्यार्थियों में से छह को किया रैफर

उप नागरिक अस्पताल के प्रवर चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुंदर लाल ने बताया कि उनके पास कुल 18 विद्यार्थी दाखिल हुए थे जिनमें सत्यम झाड़ली, युवराज झाडली, यकुश झाडली व वंश धनौंदा सहित 4 की मौत हो चुकी थी तथा 14 घायल थे। घयलों में यशवी 10 वर्ष धनौंदा,पियूष 14 वषै धनौदा, पूजा 16 वर्ष धनौंदा, दिव्या 15 वर्ष खेडी, छवि 17 वर्ष धनौंदा, हर्ष 15 वर्ष खेडी, बबिता 12 वर्ष धनौंदा, रेयांसु 6 वर्ष झाडली, हीना 4 वर्ष धनौदा, यशिका 11 वर्ष धनौंदा, आदित्य 13 वर्ष धनौंदा, पूजा 18 वर्ष खेडी, मान 15 वर्ष झाडली, अंजू 19 वर्ष खरकडा बास शामिल थे। जिनमें से 6 को नागरिक अस्पताल महेंद्रगढ तथा नारनौल के लिए रैफर किया गया है। इसके अलावा कनीना के निजी अस्पताल में भी 20 विद्यार्थियों को दाखिल कराया गया। जिनमें से दो की मौत हो गई। 15 को हायर सैंटर रैफर कर दिया। मृतकों को महेंद्रगढ अस्पताल में चिकित्सक बोर्ड से पोस्टमार्टम कराया जा राह है।


डीसी मोनिका गुप्ता ने कहा कि छुट्टी के दिन विद्यालय चलाने तथा बस हादसा होने पर स्कूल की मान्यता रद्द करवाने के लिए पत्र लिख दिया गया है। बस चालक तथा स्कूल शिक्षा समिति के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।

घायल ग्रामीण की शिकायत पर शिक्षा समिति बस को खेडी गांव में रूकवा देती तो बचा जा सकता था हादसे से कनीना में घटित स्कूल बस हादसे से पूर्व जब बस खेडी गांव पंहुची तो शराब के नशे में धुत सेहलंग के चालक ने बाईक सवार ग्रामीण अनु को टक्कर मार दी। जिससे वह गिरकर घायल हो गया। बाद में उसे रूकवाकर बस को सही तरीके से चलाने को कहा। घायल ग्रामीण ने इस चालक की शिकायत जीएल स्कूल शिक्षा समिति को की। शिक्षा समिति की ओर से बस को धमी गति से लाने की अनुसंशा कर बस जाने देने को कहा। ग्रामीण अनु की शिकायत पर शिक्षा समिति दूसरा बस चालक भेज कर बस को स्कूल में मंगवाती या अवकाश के दिन स्कूल की छुट्टी कर दी जाती तो हादसे से बचा जा सकता था। पुलिस ने ग्रामीण व शिक्षा प्रधान के बीच मोबाईल फोन पर हुई बातचीत की सीडीआर निकलवाई गई है। पुलिस ने आरोपी बस चालक को काबू कर लिया है। इस घटना में संलिप्त जिनके नाम सामने आ रहे हैं पुलिस उन्हें काबू कर पूछताछ कर रही है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *