चुनाव ड्यूटी निष्ठापूर्वक निभाएं पीओ व एपीओ- एसडीएम संजीव कुमार

0

City24news@अनिल मोहनियां

नूंह | तावड़ू के एसडीएम संजीव कुमार ने कहा कि निष्पक्ष, भयमुक्त व पारदर्शी चुनाव करवाना जिला प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। यह तभी संभव है जब बूथ पर मौजूद प्रत्येक अधिकारी अपने कार्य का निर्वहन पूरी निष्ठा व ईमानदारी से करेे। पीठासीन व सहायक पीठासीन अधिकारी चुनाव के लिए शारीरिक व मानसिक रूप से तैयार रहे। इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को मतदाता शपथ भी दिलाई। 

 एसडीएम संजीव कुमार वीरवार को लघु सचिवालय के सभागार में पीठासीन व सहायक पीठासीन अधिकारियों की प्रशिक्षण कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने पीठासीन व सहायक पीठासीन अधिकारियों को चुनाव की ट्रेनिंग देते हुए कहा कि चुनाव सामग्री को संभालने के बाद पीठासीन अधिकारी अपने बूथ पर जाकर सबसे पहले बूथ का निरीक्षण कर उसे तैयार करें। बूथ के अंदर किसी राजनेता की तस्वीर नहीं होनी चाहिए। कोई तस्वीर है तो उसे ढक दें या फिर कहीं और रखवा दें। मतदान केंद्र में ईवीएम मशीन का स्थान खिडक़ी से दूर होना चाहिए, जिससे कि मतदान की गोपनीयता बनी रहे। यह ध्यान रखे कि प्रत्येक मतदाता ईवीएम का बटन स्वयं दबाए। कोई मतदाता कुछ पूछता है तो उसका जवाब बूथ पर नियुक्त पोलिंग पार्टी के सदस्य दे सकते हैं। मतदाता के साथ कोई दूसरा आदमी ईवीएम के समीप ना जाए। इस अवसर पर सभी को ईवीएम व वीवीपैट की बारीकियों से अवगत कराया गया। 

 एसडीएम ने प्रशिक्षण के दौरान बताया कि पीठासीन अधिकारी यह सुनिश्चित कर लें कि मतदान सुबह सात बजे शुरू हो जाना चाहिए। इसलिए अपनी मॉक पोल की प्रक्रिया सुबह 5.30 बजे शुरू कर दें। उन्होंने कहा कि मतदान प्रक्रिया शाम 6 बजे तक जारी रहेगी। इस समय कुछ मतदाता जो कतार में लगे हुए हैं तो लाइन में खड़े अंतिम मतदाता को पर्ची क्रमांक एक से शुरू कर पहले व्यक्ति तक पर्ची नंबर बांट दें, जिससे कि और आदमी लाइन में लगकर खड़े न हों। उन्होंने कहा कि बूथ पर जाकर प्रत्याशियों के पोलिंग एजेंट के फार्म पहले दिन ही भरवा लें। इसके लिए फार्म नंबर दस भरा जाएगा। इस अवसर पर उन्होंने सभी पीओ व एपीओ को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव कराने तथा लोकतंत्र की मजबूती के लिए धर्म, जाति, समुदाय व किसी प्रलोभन के बिना मतदान करने शपथ भी दिलाई गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *