सलवान पब्लिक स्कूल में एक दिवसीय वैश्विक संगोष्ठी और कार्यशाला का किया आयोजन 

0

City24news@भावना कौशिश

 गुरुग्राम | सलवान पब्लिक स्कूल, सेक्टर 15, गुरुग्राम, हरियाणा में एक दिवसीय वैश्विक संगोष्ठी और कार्यशाला का आयोजन किया। यह  आयोजन अनी चाइल्डहुड डेवलपमेंट फोरम (ईसीडीएफ) ने सलवान एजुकेशन ट्रस्ट के सहयोग से किया गया |  संगोष्ठी और कार्यशाला का विषय समय विकास था। प्रारंभिक बचपन में भलाई के सभी पहलुओं को एकीकृत करना। इस कार्यक्रम में हरियाणा, दिल्ली, पुणे और असम के विभिन्न स्कूलों के स्कूल मालिकों, प्रिंसिपली और शिक्षकों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में डॉ. विनीता कौल, प्रोफेसर एमेरिटा (शिक्षा) अंबेडकर विश्वविद्यालय, दिल्ली, डॉ. नीता बाली, सेठ आनंदराम जयपुरिया स्कूल की निदेशक, डॉ. मयूरी दत, डॉन बॉस्को स्कूल, मालदा की निदेशक जैसे प्रख्यात शिक्षाविद् उपस्थित थे। पश्चिम बंगाल, डॉ. इंदु खेतरपाल, प्रधान संपादक, नवटिका, तिजय गुप्ता सीओओ और बचपन और एएचपीएस ग्रुप ऑफ स्कूल्स के संस्थापक, मनीष नायडू, ब्रेन वंडर्स के संस्थापक और कई अन्य। कुछ अंतरराष्ट्रीय वक्ताओं ने ऑस्ट्रेलिया के फ्यूचर स्ट्रॉन्ग एजुकेशन के सीईओ डॉ. कैथरीन मरे द्वारा बिल्डिंग वेलबीइंग एंड शांत लर्निंग एनवायरमेंट और हांगकांग के प्रारंभिक बचपन शिक्षा विशेषज्ञ अबीनैल कैर द्वारा प्रारंभिक बचपन में भावनात्मक कल्याण को बढ़ावा देना जैसे हाइब्रिड सत्र आयोजित किए। ईसीई पर अपने निष्कर्षों और दृष्टिकोणों को साझा करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों से प्रख्यात वक्ता शामिल हुए हैं। उन्होंने हमारे साथ कुछ प्रमुख विशेषताएं साझा की हैं. अपना दृष्टिकोण देकर गहन विचार-विमर्श और चर्चा के माध्यम से अन्य अभ्यासकर्ताओं तक महत्वपूर्ण जानकारी प्रसारित की है।

“इस आयोजन का फोकस प्रारंभिक बचपन क्षेत्र के विशेषज्ञों को एक छत के नीचे लाना और गुणवत्तापूर्ण विचार-विमर्श करना था जो प्रारंभिक बचपन के विकास के क्षेत्र में नवाचार लाने और जान के आधार को उन्नत करने में मदद करेगा, संस्थापक और डॉ. वासववी आचार्य ने कहा। इस वैश्विक मंच के अध्यक्ष, बच्चों को उनके व्यवहार में मार्गदर्शन करने और सकारात्मक रिश्ते बनाने में शिक्षक की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है, यह विचार दिन के मुख्य अतिथि  विनय मित्तल ने व्यक्त किये।

संगोष्ठी और कार्यशाला के बाद एक पुरस्कार समारोह आयोजित किया गया, जहां मंच ने शिक्षा नेताओं, शिक्षाविदों, प्रीस्कूल मालिको और कई अन्य लोगों को सम्मानित करने के लिए ग्लोबल पिनेकल एजुकेशन अवाईस प्रदान किए, जिन्होंने विभिन्न श्रेणियों के तहत प्रारंभिक बचपन शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय काम किया है। प्रारंभिक बचपन और K12 शिक्षा के क्षेत्र में असाधारण योगदान।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *