माइक्रो आब्जर्वर मतदान केन्द्र पर मतदान प्रक्रिया को सक्रियता से करेंगे ऑब्जर्व : विक्रम सिंह

0

City24news@ब्यूरो

फरीदाबाद। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त क्रम सिंह ने कहा कि चुनाव को निष्पक्ष एवं पारदर्शिता से सम्पन्न कराने में माइक्रो ऑब्जर्वर की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। माइक्रो ऑब्जर्वर मतदान केंद्रों पर मतदान के दौरान व्यापक नजर बनाये रखेंगे। जनरल ऑब्जर्वर अक्षय कुमार सिंह के मार्गदर्शन में 18वी लोकसभा आम चुनाव -2024 के निर्वाचन को फ्री एंड फेयर तरीके से कराने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने सेक्टर-12 स्थित कन्वेंशन हाल में सभी माइक्रो ऑब्जर्वरों को  प्रशिक्षण दिया गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने बताया कि माइक्रो ऑब्जर्वर सामान्य पर्यवेक्षक के नियंत्रण में कार्य करेंगे तथा आवंटित मतदान केंद्रों में निर्वाचन प्रक्रिया की निगरानी करेंगे। साथ ही मतदान एवं मॉक पोल का भी निरीक्षण करेंगे। मॉक पोल समय पर कराने के लिए सभी ऑब्जर्वर्स समय अनुसार मतदान केंद्र पहुंचे। पोलिंग एजेंट्स व चुनावी एजेंट्स या किसी राजनीतिक दल की ओर से की गई शिकायतों को गंभीरता से लेकर सामान्य पर्यवेक्षक को सूचित करेंगे। इसी तरह से मॉक पोल के दौरान पोलिंग एजेंट्स एवं राजनीतिक दलों की उपस्थिति पर भी नजर रखेंगे और यह भी देखेंगे कि मतदान केंद्र के अंदर कोई अनाधिकृत व्यक्ति प्रवेश तो नहीं कर रहा है। मतदान के दौरान मतदाता के हाथ में चुनावी स्याही लग रही है या नहीं तथा मतदान के बाद ईवीएम सील हुई है या नहीं और बीयू, सीयू का नंबर नोटिंग किया गया है या नहीं इन सभी चीजों पर अपनी नजर रखेंगे। मतदान केंद्र पर कोई गड़बड़ी होने पर इसकी जानकारी तुरंत सामान्य ऑब्जर्वर को देंगे।

विशेष देखरेख एवं मार्गदर्शन के लिए मौजूद सामान्य पर्यवेक्षक अक्षय कुमार सिंह ने कहा की मॉकपोल से पहले अगर किसी भी राजनैतिक पार्टी का पोलिंग एजेंट नहीं आया तो उसको अपनी रिपोर्ट में लिखे। मतदान के दिन मॉक पोल के पश्चात् सीयू, बीयू व वीवीपैट को क्लोज करने के बाद रिजल्ट देखकर वोटिंग मशीनों को क्लियर करना सुनिश्चित करें। और साथ ही अपनी रिपोर्ट को बड़ी बारीकी से बनाना सुनिश्चित करें।

इस दौरान नगर निगम जॉइंट कमिशनर द्विजा द्वारा प्रशिक्षण के दौरान सभी माइक्रो आब्जर्वर को प्रोजेक्टर के माध्यम से फिल्म दिखाकर प्रशिक्षण दिया गया।

इस मौके पर सभी माइक्रो आब्जर्वर मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *