विश्व जूनियर शूटिंग चैंपियनशिप भारत का छाया जलवा

0

दीपक दलाल, कमलजीत और राज चंद्र की तिकड़ी ने किया कमाल
भारत ने 13 स्वर्ण, तीन रजत और आठ कांस्य पदक सहित कुल 24 पदकों के साथ चैंपियनशिप में शीर्ष स्थान हासिल किया
City24news/संजय शर्मा
बल्लभगढ़ | दीपक दलाल (545), कमलजीत (543) और राज चंद्र (528) की तिकड़ी ने पेरू की राजधानी लीमा में जूनियर विश्व शूटिंग चैंपियनशिप के समापन के दिन पुरुषों की 50 मीटर पिस्टल टीम का स्वर्ण पदक जीता। भारतीय निशानेबाजी टीम ने अजरबैजान को एक अंक से हराकर कुल 1616 अंकों के साथ पीला तमगा जीता। आर्मेनिया तीसरे स्थान पर रहा। कुल मिलाकर, भारत के जूनियर निशानेबाजों ने 13 स्वर्ण, तीन रजत और आठ कांस्य सहित 24 पदकों के साथ चैंपियनशिप शीर्ष पर समाप्त की।

दीपक दलाल का बल्लभगढ पहुंचने पर जोरदार स्वागत किया गया सबसे पहले दलाल परिवार ने दीपक के साथ राजा नाहर सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया जहां दीपक दलाल का नोटों की माला पहनाकर स्वागत किया गया। इसके बाद दीपक को गाजे बाजे के साथ बल्लभगढ शहर में से होते हुए सेक्टर 62 स्थित घर तक ले जाया गया।

दीपक दलाल ने अपनी इस उपलब्धि का श्रेय अपने माता-पिता और अपने कोच को दिया। उनका कहना है कि वह पहले रेसलिंग की प्रैक्टिस किया करते थे, लेकिन अभ्यास के दौरान इंजरी होने की वजह से रेसलिंग छोड़नी पड़ी तब अपने पिता रविन्द्र दलाल की सलाह पर उन्होंने शूटिंग को चुना।

दीपक दलाल के कोच को उनकी इस उपलब्धि पर गर्व है। उनके मुताबिक दीपक ने बहुत ही कम समय में अपनी लगन और मेहनत से यह मुकाम पा लिया है अन्य बच्चों को भी इससे प्रेरणा लेनी चाहिए।

भारतीय जूनियर निशानेबाज़ों ने पेरू की राजधानी लीमा में शुरू हुई इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन (आईएसएसएफ) जूनियर विश्व चैंपियनशिप राइफल/पिस्टल/शॉटगन में अपने अभियान की शुरुआत पुरुष और महिला 10 मीटर एयर पिस्टल में दो टीम स्वर्ण पदकों के साथ की, वहीं कनक ने महिला एयर पिस्टल में कांस्य पदक जीतकर भारत को पहला व्यक्तिगत पदक दिलाया। उनके इस प्रदर्शन की बदौलत भारत पहले दिन के अंत में पदक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया जबकि रोमानिया और चीनी ताइपे ने दिन के दो व्यक्तिगत स्वर्ण पदक अपने नाम किए। इसके अलावा पांच अन्य देशों ने भी पहले दिन पदक जीते।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *