कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवारों की फर्जी सूची वायरल

0

City24News@ भावना कौशिश
नई दिल्ली। हरियाणा कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवारों की एक फर्जी सूची सोमवार को वायरल हो गई। इस सूची में सभी नौ सीटों के उम्मीदवारों के नाम शामिल थे। फर्जी सूची के वायरल होने के बाद, कांग्रेस ने इसका खंडन किया है।

कांग्रेस ने कहा कि अभी तक कोई सूची जारी नहीं हुई है। कुछ शरारती तत्वों ने यह सूची वायरल की है। उल्लेखनीय है कि कांग्रेस हरियाणा के लोकसभा उम्मीदवारों के नाम फाइनल नहीं कर पाई है। पिछले कुछ दिनों से शीर्ष नेतृत्व उम्मीदवारों के नाम का मंथन कर रहा है, लेकर अंतिम मुहर नहीं लग पाई है।

वायरल हुई फर्जी सूची के बारे में जानकारी देते हुए कांग्रेस के जोनल अध्यक्ष माइनॉरिटी डिपार्टमेंट हरियाणा प्रदेश एवं कोऑर्डिनेटर हरियाणा प्रदेश जिला मेवात प्रभारी ओबीसी सेल लुकमान रमीज ने कांग्रेस हाईकमान से गुजारिश करते हुए कहा है कि वह इस मामले में तुरंत संज्ञान लेते हुए दोषियों पर सख्त से सख्त कार्रवाई करें।

 फर्जी सूची वायरल का कारण

लोकसभा उम्मीदवारों की फर्जी सूची वायरल का कारण यह भी माना जा रहा है कि कुछ कांग्रेस उम्मीदवार अपने नामों को प्रचलित करना चाहते है |

उम्मीदवार अपनी चहेती पार्टियों से टिकट पाने के लिए कुछ भी करने को तैयार हैं। एक तरफ जहां कांग्रेस की फर्जी सूची वायरल हो रही है तो दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश से फर्जी नामांकन भरने का मामला भी सामने आया है जिसमें यूपी की आंवला लोकसभा सीट से खुद को बहुजन समाज पार्टी का उम्मदीवार बताकर फर्जी नामांकन पत्र भरने वाले सत्यवीर सिंह और समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी नीरज मौर्य के खिलाफ धोखाधड़ी और जालसाजी समेत अन्य कई धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।
पुलिस ने जब इस मामले की जांच की तो पूरा मामला सामने आ गया। जांच में पता चला कि सत्यवीर सिंह ने फर्जी दस्तावेजों के आधार पर फॉर्म ए और फॉर्म बी को सिंबल अथॉरिटी के रूप में अपने नामांकन पत्र के साथ लगाया था। इसके साथ ही इन फॉर्म पर बसपा सुप्रीमो के फर्जी हस्ताक्षर भी किए गए थे।

पिछले 15 दिनों से कांग्रेस में प्रत्याशियों को लेकर घमासान मचा हुआ है। छह बार स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक होने के बावजूद प्रत्याशियों को लेकर अंतिम फैसला नहीं हो पाया। बाद में कमेटी ने हाईकमान को प्रत्याशियों का पैनल सौंप दिया। इसके बाद सीईसी की तीन बैठकों में हरियाणा को लेकर सहमति नहीं बन पाई। इसके बाद हाईकमान ने वरिष्ठ कांग्रेसी नेता सलमान खुर्शीद के नेतृत्व में सब कमेटी बनाई थी। सब कमेटी भी दो बैठकें कर चुकी हैं, लेकिन अंतिम सूची नहीं बन पाई। अब कमेटी ने पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा व प्रदेशाध्यक्ष चौधरी उदयभान और दूसरे गुट कुमारी सैलजा, रणदीप सुरजेवाला और किरण चौधरी से बात करके प्रत्याशियों के नामों की सूची खरगे को सौंप दी है। अब इस सूची पर अंतिम मोहर लगनी बाकी है। हालांकि, दोनों ही धड़े अपने समर्थकों को टिकट दिलाने पर अड़े हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *