हैप्पी कार्ड योजना का लाभ उठाए पात्र परिवार : डीसी 

0

लाभार्थी को परिवार पहचान पत्र के माध्यम से हैप्पी कार्ड के लिए करना होगा ऑनलाइन आवेदन : धीरेंद्र खडग़टा 
जिला में 2975 पात्र परिवारों को किए जा चुके हैं हैप्पी कार्ड वितरित : एकता चौपड़ा

City24news/अनिल मोहनिया
नूंह| उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा ने जिला के पात्र परिवारों से राज्य सरकार की हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना (हैप्पी कार्ड) का लाभ उठाने का आह्वान किया है। इस योजना के माध्यम से अंत्योदय परिवारों को हरियाणा रोडवेज की बसों में मुफ्त यात्रा करने की सुविधा मिलेगी। लाभार्थियों को हरियाणा रोडवेज बसों में मुफ्त यात्रा करने के लिए ई-टिकटिंग प्रणाली से जुड़ा एक स्मार्ट कार्ड जारी किया जाएगा। 

उपायुक्त ने कहा कि हरियाणा रोडवेज की बसों में अंत्योदय परिवारों को इस योजना के तहत प्रतिवर्ष 1000 किलोमीटर तक की नि:शुल्क यात्रा का लाभ प्रदान करने का प्रावधान है। इस योजना के तहत 1 लाख रुपए तक वर्षिक आय वाले परिवारों को हैप्पी कार्ड प्रदान किया जाता है। जिसकी मदद से पात्र लाभार्थी एक स्थान से दूसरे स्थान जा सकेंगे। एक हैप्पी कार्ड के लिए लाभार्थी को 50 रुपए का शुल्क देना होगा और बाकी कार्ड की लागत 109 रुपए और कार्ड वार्षिक रख रखाव 79 रुपए का शुल्क भी सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा इस योजना के कार्यान्वयन पर लगभग 600 करोड रुपए खर्च किए जा रहे हैं। लाभार्थी को परिवार पहचान पत्र के माध्यम से हैप्पी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।                                                                                                         
हरियाणा रोडवेज डिपो नूंह की महाप्रबंधक एकता चोपड़ा ने बताया कि मुख्यालय द्वारा 11016 हैप्पी कार्ड प्राप्त हुए हैं जिनमें से 21 जून तक 2975 हैप्पी कार्ड पात्र परिवारों को वितरित किए जा चुके हैं। इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि परिवहन डिपों को एनसीएमसी कार्ड बनवाने के लिए कल 39 आवेदन प्राप्त हुए हैं जिनमें से 26 कार्ड बनाए जा चुके हैं और शेष कार्ड बनाने के लिए आवेदक को से सूचना मांगी गई है। उन्होंने यह भी बताया कि हरियाणा राज्य परिवहन की बसों में छात्राओं को पढऩे के लिए उनके निवास स्थान से 150 किलोमीटर तक मुक्त यात्रा की सुविधा दी जा रही है छात्रों के लिए 60 किलोमीटर तक 50 प्रतिशत शुल्क में छूट जा रही है। इसके अलावा कैंसर पीडि़त वह 100 प्रतिशत विकलांग यात्रियों को भी हरियाणा राज्य परिवहन की बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा दी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *