चुनाव महापर्व में मताधिकार का जरूर करें प्रयोग- देवेंद्र कुमार 

0

City24news@अनिल मोहनियां

नूंह | जिला उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी धीरेंद्र खडग़टा के कुशल मार्गदर्शन में लोकसभा आम चुनाव-2024 महापर्व के सफल एवं शांतिपूर्वक आयोजन के लिए राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र नूंह के सहयोग से आईटीआई परिसर में जागरुकता सेमीनार का आयोजन किया गया। इस सेमीनार की अध्यक्षता आईटीआई नूंह के प्रिंसिपल सुधीर कुमार ने की। 

 सर्वप्रथम जिला रैडक्रॉस सोसायटी नूंह के सचिव देवेंद्र कुमार ने आईटीआई नूंह के करीब 200 युवाओं को 25 मई को मतदान के लिए जागरूक किया। उन्होंने बताया कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए सभी युवाओं का कर्तव्य बनता है कि वे चुनाव में अपने मताधिकार का अवश्य प्रयोग करें, साथ ही अन्य लोगों को भी मतदान के प्रति जागरूक करें। 

इस चुनाव रूपी महापर्व में निर्वाचन आयोग द्वारा 85 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों एवं 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगों के मतदान को सुगमता से कराने हेतु संबंधित बीएलओ से फॉर्म 12डी लेकर उसे पूर्ण कराते हुए आगामी 3 मई तक जमा अवश्य कराएं। 

 इस सेमीनार में मुख्य वक्ता के तौर पर जिला प्रशिक्षण अधिकारी महेश मलिक ने जागरूक करते हुए बताया कि रैडक्रॉस सोसायटी स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करती है। विश्व रैडक्रॉस सप्ताह के आयोजन की कड़ी में उन्होंने बताया कि 18 से 60 की आयु के स्वस्थ युवा जिनका वजन 45 किलो से अधिक एवं ह्यूमोग्लोबिन 12.5 ग्राम हो वह अपने जन्मदिन, बुजुर्गों की पुण्यतिथि, महापुरुषों की जयंती एवं शहीदी दिवस पर रक्तदान करते हुए अपने स्वास्थ्य को फिट रखें। साथ ही उन्होंने पौष्टिक आहार लेने, फास्ट फूड से बचने हेतु जागरूक किया ताकि किसी भी संक्रमण से बचाव किया जा सके। इस अवसर पर आईटीआई के इंस्ट्रक्टर अजीत कुमार रैडक्रॉस से नरेश डागर, राजेश कुमार, स्वयं सेवक आरिफ खान, रौनक अली आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *