डीसी विश्राम कुमार मीणा ने समाधान शिविर में नागरिकों की समस्याएं सुनी, त्वरित समाधान के दिए निर्देश

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समाधान शिविर में लोगों की शिकायतों का मौके पर ही हो रहा समाधान, शासन-प्रशासन की पारदर्शिता का प्रतीक बना समाधान शिविर : डीसी
City24news/अनिल मोहनिया
नूंह | उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा ने बुधवार को आयोजित समाधान शिविर में नागरिकों की शिकायतें सुनी। कांफ्रेंस हॉल में आयोजित जिला स्तरीय समाधान शिविर में नागरिक विभिन्न विभागों से संबंधित शिकायतें लेकर पहुंचे। उपायुक्त ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए। जिले में विभिन्न स्तरों पर आयोजित समाधान शिविरों में 09 शिकायतें दर्ज की गईं। उपायुक्त ने कहा कि समाधान शिविर जनता की समस्याओं के समाधान के लिए प्रदेश सरकार की अनुकरणीय पहल है। शिविर न केवल प्रशासनिक पारदर्शिता का प्रतीक बन गए हैं, बल्कि जनता और अधिकारियों के बीच संवाद का सशक्त माध्यम बन गए हैं। उन्होंने कहा कि शिविर का मुख्य उद्देश्य जनता की शिकायतों को प्राथमिकता से सुनना और मौके पर ही समाधान प्रदान करते हुए नागरिकों को राहत पहुंचाना है। समाधान शिविर के माध्यम से लोगों को एक ही स्थान पर विभिन्न विभागों से संबंधित सेवाएं व जानकारी प्राप्त होती है। समाधान शिविरों से जन समस्याओं का समाधान होने के साथ-साथ सरकारी योजनाओं तक पहुंच भी अधिक प्रभावी बनती है। बुधवार को जिला स्तर पर आयोजित फसल बीमा योजना के मामलों में शिकायतें दर्ज की गई, जिसमें फसल बीमा योजना का लाभ लेने, अवैध कब्जे हटाने, सड़क निर्माण, भू-अभिलेख दुरुस्त करने, जल कनेक्शन बिल दुरुस्त करने आदि शामिल है। इसके शहरी स्थानीय निकाय विभाग द्वारा नगर परिषद नूंह , जिले की सभी नगर पालिकों में भी समाधान शिविर का आयोजन किया जा रहा है। समाधान शिविर का सकारात्मक प्रभाव समाधान शिविर का समाज पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। नागरिक इस आयोजन की सराहना कर रहे हैं तथा आए दिन शिविरों में अपनी शिकायतों का समाधान पा रहे हैं। शिविर आयोजन जैसे महत्वपूर्ण प्रयासों से प्रशासन की कार्यकुशलता व जिम्मेदारी भी बढ़ती है। इस प्रयास से न केवल शासन-प्रशासन में आमजन का विश्वास बढ़ रहा है, बल्कि यह सुशासन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। समाधान शिविर का मतलब है मौके पर ही समस्याओं का निदान उपायुक्त द्वारा समाधान शिविर में आने वाली शिकायतों की निरंतर मॉनिटरिंग की जा रही है। सभी विभागों के अधिकारियों को समस्याओं का त्वरित समाधान करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे समाधान शिविर को गंभीरता से लें, शिविर का उद्देश्य शिकायतों का मौके पर ही समाधान करना है। शिकायतों के समाधान में किसी भी स्तर पर देरी बर्दाश्त नहीं की जाएगी तथा लापरवाही बरतने पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

उपमंडल स्तर पर भी लगाए जा रहे हैं शिविर

डीसी ने कहा कि जिला स्तर के साथ-साथ उपमंडल स्तर पर भी समाधान शिविर लगाए जा रहे हैं। उन्होंने नागरिकों से आह्वान किया कि वे अपनी-अपनी उपमंडल स्तर पर आयोजित समाधान शिविर में भी जाकर अपनी शिकायतों का समाधान करवा सकते हैं। जिला प्रशासन द्वारा तावड़ू,  पुन्हाना व फिरोजपुर- झिरका तीनों उपमंडलों में समाधान शिविर लगाए जा रहे हैं, जहां संबंधित एसडीएम द्वारा नागरिकों की शिकायतें सुनी जा रही हैं। 

  इस अवसर पर नगराधीश अशोक कुमार, एसडीएम नूंह प्रदीप अहलावत, डीएफएसओ रामेश्वर मुदगिल सहित अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे। 

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