यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालको को पौधे देकर किया जागरुक

0

समाचार गेट/नरवीर यादव

फरीदाबाद। पुलिस उपायुक्त यातायात उषा के नेतृत्व में एक विशेष पहल के तहत अंखीर सूरजकुण्ड रोड पर वाहन चालको को यातायात नियमों के प्रति जागरुक करते हुए, यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालको को पौधा वितरित करके वाहन चालकों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया है। 

पुलिस उपायुक्त यातायात के नेतृत्व में वाहन चालकों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए विशेष पहल की गई । यातायात के नियमों की अव्हेलना करने वाले वाहन चालकों को पौधा देकर जागरूकता की पहल की है। वाहन चालको को पौधा देकर यातायात नियमों की पालना करने बारे में प्रेरित किया। इस मौके पर यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालको के चालान काटे गए है और जिन वाहन चालको के चालान काटे गए है वो पौधे को रोपन करने के बाद पौधे की फोटो भेजने पर चालान माफ किया जाएगा। 

  दूसरी ओर पुलिस उपायुक्त के द्वारा इस पहल में भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों को प्रशांसा पत्र देकर सम्मानित किया गया है। विदाउट हेलमेट वाहन चालकों को पौधे भेंट करके भविष्य में हेलमेट पहनने की शपथ दिलवाई गई। इस अभियान के अंतर्गत 90 से ज़्यादा वाहन चालकों को जागरूक किया गया इस मौक़े पर एसीपी ट्रैफ़िक जितेश मल्होत्रा, एसएचओ ट्रैफिक विनोद कुमार, टीआई दर्पण कुमार तथा ट्रैफ़िक इंस्पेक्टर सतीश कुमार एवं दर्पण सिंह सहित सड़क सुरक्षा संगठन के एस के शर्मा जी,-सतीश चंदीला,संजीव भारद्वाज,डीके मंडल,पिंटू,मन्नू भाटिया,भाटिया जी इत्यादी सदस्य मुख्य रूप से मौजूद रहे । इस अभियान में भाग लेने वाले स्कूल विद्यार्थियों को डीसीपी ट्रैफ़िक ऊषा द्वारा प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया ।

पुलिस उपायुक्त यातायात ने बताया कि अक्सर सड़क सुरक्षा को लेकर कानून का दुरूपयोग करते हैं। उन्होंने कहा कि बहुत से दुपहिया वाहन चालक कभी भी अपने वाहन पर हेलमेट का उपयोग नहीं करते। गाड़ी के सभी कागजों को पूरा नहीं रखते, गाड़ी चालक गाड़ी चलाते वक्त अपनी गाड़ी में सीट बेल्ट का उपयोग नहीं करते। जिसके चलते साल भर में कितने सड़क हादसे देखने को मिलते हैं। सरकार ने इसी दृष्टि को देखते हुए सड़क सुरक्षा को लेकर कानून में बड़े बदलाव किए हैं। जिसे हम सड़क सुरक्षा अभियान चलाकर आज लोगों को जागरूक करते हुए नियमों की पालना करने का आग्रह कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि गाड़ी चालक सीट बेल्ट तथा दोपहिया वाहन चालक हमेशा हेलमेट का जरूर उपयोग करें। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि सडक सुरक्षा को लेकर कानून का पालन करें और अपने व्हीकल के सभी कागजात को पूरा रखें। जिससे आप खुद चालान की प्रकिया से बच सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *