नागरिकों को हीट वेव से बचाव के लिए संबंधित विभाग उचित कदम उठाएं : उपायुक्त

0

City24news@अनिल मोहनियां

नूंह | उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने गर्मी के बढ़ते प्रकोप के चलते आमजन को हीट-वेव से बचाने के लिए विभिन्न विभागों को राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के आदेशानुसार आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। बुधवार को लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में चीफ सेक्रेट्री हरियाणा टीवीएसएन प्रसाद के साथ वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से आयोजित बैठक में भाग ले रहे थे। डीसी ने संबंधित विभागों को निर्देश दिए हैं कि वे हीट वेव से बचाव के लिए सरकार द्वारा जारी की गईएडवाईजारी का पालन करें।

उल्लेखनीय है कि राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा नागरिकों को गर्मी से बचाव के लिए संबंधित विभागों को विशेष निर्देश जारी किए गए हैं। इसी कड़ी में उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने सभी एसडीएम, स्वास्थ्य विभाग, श्रम विभाग, पशु पालन विभाग, जनस्वास्थ्य विभाग, रोजगार विभाग, रोड़वेज विभाग, शिक्षा विभाग, वन मंडल, पंचायती विभाग व पर्यटन आदि प्रमुख विभागों को निर्देश दिए हैं कि वे नागरिकों को हीट-वेव से बचाने के लिए आवश्यक कदम उठाएं। उपायुक्त ने श्रम विभाग को निर्देश दिए हैं कि उद्योगों में काम करने वाले श्रमिकों के लिए कार्य के दौरान विश्राम के लिए उचित जगह निर्धारित करवाएं और उनके लिए पेयजल का पर्याप्त प्रबंध हो। इसके साथ ही श्रमिकों को हीट वेव से बचाव के बारे में जागरूक किया जाए।

उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने कहा कि आगामी 25 मई को जिला में लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग होनी है। ऐसे में सभी मतदान केंद्रों पर वोटर्स के वेटिंग एरिया सहित पीने के पानी की उचित व्यवस्था होनी चाहिए। वहीं सभी मतदान केंद्रों पर दो वालंटियर की ड्यूटी भी लगाई जाए। इसके साथ साथ सभी पोलिंग पार्टी को एक मेडिकल किट्स भी उपलब्ध कराई जाए जिसमे ओआरएस घोल के पैकेट पर्याप्त मात्रा में हो। डीसी ने जन स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए हैं कि वे नागरिकों के लिए पर्याप्त पेयजल का प्रबंध करें ताकि गर्मी के मौसम में पेयजल की समस्या न बने। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को पर्याप्त स्वास्थ्य सेवाओं के साथ-साथ नागरिकों को हीट वेव से बचाव के लिए बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जागरूक करने के निर्देश दिए हैं। इसी प्रकार से डीसी ने शिक्षा विभाग को भी निर्देश दिए हैं कि वे विद्यार्थियों को गर्मी से बचाव के बचाव के बारे में जागरूक करें। उन्होंने बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सर्विस कार्य को लेकर जिस भी क्षेत्र की बिजली आपूर्ति रोकी जाए वहां के नागरिकों को उचित माध्यम से इसकी सूचना भी दें। उन्होंने अन्य संबंधित विभागों को भी अपने-अपने विभाग से संबंधित आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए हैं ताकि नागरिक हीट वेव से बच सकें।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजारनिया, अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप सिंह मलिक, एसडीएम नूंह विशाल, एसडीएम फिरोजपुर झिरका डा.चिनार चहल, एसडीएम तावड़ू संजीव कुमार, एसडीएम पुन्हाना लक्ष्मी नारायण, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी अर्जुन सिंह, सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *