घर से मतदान करने के इच्छुक बुजुर्ग मतदाताओं की सूची तैयार करें बीएलओ- धीरेंद्र खड़गटा

0

City24news@अनिल मोहनियां

नूंह | जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने कहा कि चुनाव आयोग की ओर से लोकसभा आम चुनाव में 85 वर्ष से अधिक आयु बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं को बैलेट पेपर द्वारा घर से ही मतदान करने की सुविधा दी गई है। जिला के तीनों विधानसभा क्षेत्रों के सभी बीएलओ यह सुनिश्चित करें कि वे आयोग द्वारा इन मतदाताओं को दी गई इन सुविधाओं का लाभ देना सुनिश्चित करें और इसके लिए फार्म नंबर-12डी जरूर भरवा लें। दिव्यांग व 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता अगर अपने घर से बैलेट पेपर से वोट डालने के इच्छुक हैं तो वे भी अपने बीएलओ से संपर्क कर सकते हैं। 

 जिला निर्वाचन अधिकारी वीरवार को मेडिकल कालेज नल्हड़ के सभागार में आयोजित बीएलओ की ट्रेनिंग के दौरान उन्हें संबोधित करते हुए यह दिशा-निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि लोकसभा आम चुनाव में 85 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं को बैलेट पेपर द्वारा घर से ही मतदान करने की सुविधा दी गई है। सभी बीएलओ अपने-अपने क्षेत्र में ऐसे मतदाताओं की सूची तैयार करें। निर्धारित वर्ग के जो मतदाता घर से मतदान करने के लिए आवेदन करते हैं, उनका घर से ही मतदान सुनिश्चित किया जाए। बीएलओ अपने एरिया में यह सुनिश्चित करे कि इन वर्गों के कितने मतदाता ऐसे हैं जो घर से मतदान करने के इच्छुक हैं। उन्होंने कहा कि सभी बीएलओ अपने पोलिंग बूथ की सभी सुविधाओं जैसे रैंप, पेयजल, बिजली, शौचालय इत्यादि की अच्छी प्रकार से जांच भी अवश्य कर लें। 

 उन्होंने कहा कि 25 मई को होने वाले लोकसभा आम चुनाव में वोट डालने के लिए प्रत्येक युवा अपना वोट अवश्य बनवा लें, इसके लिए कल 26 अप्रैल को फार्म नंबर-6 भरने की अंतिम तिथि है। वोट बनवाने के लिए अपने बीएलओ से संपर्क कर सकते हैं। सभी बीएलओ पात्र व्यक्तियों के आगामी 26 अप्रैल तक वोट बनवाने के लिए प्रेरित भी करें। चुनाव आयोग की वेबसाइट व मोबाइल एप वोटर हेल्पलाइन के द्वारा वोटर कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बीएलओ को निर्देश दिए कि वे अपने क्षेत्रों व गांवों में एएसडी यानी एबसेंट, शिफ्टिड, डबल या डैड हो चुके मतदाता की सूची अवश्य तैयार कर लें। इसके अलावा जिन अधिकारियों व कर्मचारियों की चुनाव ड्ïयूटी गुरुग्राम लोकसभा क्षेत्र में है और वे इसी लोकसभा क्षेत्र के निवासी हैं तो वे फार्म नंबर फार्म 12ए से आवेदन कर फार्म नंबर 12बी यानी ईडीसी सर्टिफिकेट प्राप्त कर लें और चुनाव के दिन वे अपने नजदीकी किसी भी बूथ पर अपना वोट डाल सकते हैं। इसी प्रकार अन्य लोकसभा क्षेत्र के निवासी होने की स्थिति में फार्म नंबर-12 से बैलेट पेपर प्राप्त कर लें और बैलेट पेपर को भरकर जमा करवा दें, ताकि समय पर संबंधित रिटर्निंग अधिकारी को बैलेट पेपर भेजे जा सकें। 

 उन्होंने कहा कि ट्रैनिंग कार्यक्रमों में बीएलओ व अन्य अधिकारी, कर्मचारी अनुपस्थित न रहें। अगर बिना सूचना के अधिकारी व कर्मचारी अनुपस्थित पाए जाते हैं, तो संबंधित के खिलाफ तुरंत कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप सिंह मलिक, सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम फिरोजपुर झिरका डा. चिनार चहल, सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम नूंह विशाल व सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम पुन्हाना लक्ष्मीनारायण व एसडीएम तावड़ू संजीव कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी परमजीत चहल भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *