कामधेनु संस्थान में वार्षिकोत्सव कार्यक्रम आयोजित।

0

तावडू उपमंडल के गाँव बिस्सर अकबरपुर  

कामधेनु संस्थान में वार्षिकोत्सव का आयोजन किया गया

City24news/अनिल मोहनियां

नूंह | इस अवसर पर संस्थान में आशीर्वचन पूजनीय स्वामी स्वामी योगभूषण, संस्थापक, धर्मयोग फाउंडेशन, मुख्य अतिथि पवन जिंदल उत्तर क्षेत्र संघचालक, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, मुख्य वक्ता बजरंग लाल बागड़ा, महामंत्री, विश्व हिन्दू परिषद, अतिविशिष्ट अतिथि नवीन गोयल, प्रदेश संयोजक, भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ, हरियाणा एवं संस्थापक, कैनविन फाउंडेशन,  राकेश शर्मा एडवोकेट, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य, भाजपा एवं पूर्व जिलाध्यक्ष, भाजपा, नारनौल, मदनलाल जिंदल जी, प्रसिद्ध समाजसेवी, दिल्ली, विशेष व्याख्यान डॉ. परमेश्वर अरोड़ा, (एम.डी ) आयुर्वेद, वरिष्ठपरामर्शदाता, अथ आयुर्वेद, विशिष्ट अतिथि सीए सुभाष गुप्ता चेयरमैन क्विक कुक की क्लीन प्राइवेट लिमिटेड. अमित मित्तल अलवर, आर के मित्तल एडवोकेट, गुरुग्राम, संजय कन्नौजा,कंज्यूमर फोरम,  ब्रह्म दत्त पी एस राव इंद्रजीत के साथ साथ दिल्ली एवं हरियाणा राज्य और देश के अनेक महानुभाव उपस्थित रहे ।

सर्वप्रथम डॉ. एस.पी.गुप्ता ने हवन का शुभारम्भ किया । हवन का संचालन रमेश आर्य ने किया । हवन प्रथा के अनुसार अप्रैल मास में प्रमुख रूप से मदन जिंदल के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ के लिए अग्नि देव को आहुति अर्पित की गई ।  चंद्रभान कैथल निवासी को कामधेनु आरोग्य संस्थान का संरक्षक बनाया गया । पवन जिंदल स्वामी योगभूषण जी एवं मंचासीन अतिथियों ने उनको शॉल पहना कर उनका सम्मान किया एवं उन्होंने कामधेनु संस्थान को इसके लिए धन्यवाद दिया । 

संस्थान के महामंत्री प्रियंक गुप्ता ने कार्यक्रम का प्रारंभ करते हुए स्वागत कार्यक्रम में पूजनीय स्वामी योगभूषण का दीपक जैन, रुचिर गुप्ता, उषा गर्ग, आर के गर्ग, एक्स ईआईसी इरिगेशन हरियाणा ने, बजरंग लाल बागड़ा का रुचिर गुप्ता, सुनील जिंदल, डॉ एस पी गुप्ता ने, राकेश शर्मा एडवोकेट  का पायल गुप्ता, नरेश गुप्ता गुरुग्राम, प्रमोद गर्ग, नरवाना ने, मदनलाल जिंदल का दिनेश गुप्ता, राकेश गर्ग कैथल, जगदीप गुप्ता, रुचिर गुप्ता ने, डी पी गोयल का दिनेश गुप्ता, सुरेश गोयल ने, सी ए सुभाष गुप्ता जी का गरिमा सिंगला, मुजजफरनगर, तेजपाल बिस्सर, ईश्वर गुप्ता कैथल, पुरीनदर गोयल का अमित अग्रवाल (बालाजी ) डॉ प्रदीप, अनुपम गुप्ता, रमेश गुप्ता, दिनेश गुप्ता, नवीन गोयल का विशाल गर्ग, गुरुग्राम, सुनील सिकोपुर, , गुरुग्राम, पवन जिंदल, उत्तर क्षेत्र संघचालक, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ डॉ डॉक्टर एस.पी.गुप्ता, यशपाल सिंघल आईपीएस (आर), पायल गर्ग ने पुष्प माला, कामधेनु स्मृति चिन्ह एवं संस्थान मे पंचगव्यो से निर्मित उत्पादों का गिफ्ट पैक भेंट करके किया । 

संस्थान के संस्थापक डॉ एस. पी. गुप्ता ने सभी अतिथियों का परिचय करवाते हुए गोधाम के कार्यक्रम में आने के लिए धन्यवाद किया एवं कामधेनु संस्थान के अन्तर्गत कामधेनु आरोग्य वैलनेस संस्थान(के.ए.डब्ल्यू.एस) के विषय में तथा उसमें संचालित कार्यों के बारे में सभी अतिथियों को विस्तार से बताया ।

इस मोके पर पवन जिंदल ने कहा कि गुड़गांव का पिछले दो दशकों में बहुत विकास हुआ है परंतु आबादी के साथ ही बीमारिया भी बढ़ती जा रही है । हमारे देश को अपनी भारतीय आयुर्वेदिक पद्धति से बीमारियों के उपचार के लिए बढ़ाने की जरूरत है । हमारे ऋषि मुनियों ने अपने पूरे जीवन को इस पद्धति को विकसित करने के लिए लगाकर हमें दिया है यह आज पूरे विश्व के लिए जरूरत है । हमें इसी संस्कृति ने वासुदेव कुटुंब की सोच दी है । उन्होंने डॉक्टर एसपी गुप्ता के कार्यों की सराहना करते हुए उनके बनाए इस संस्थान जो कि इस पिछड़े क्षेत्र में है इस तरह की सेवाएं देने का प्रयास किया है।

एडवोकेट राकेश शर्मा ने बताया कि एसपी गुप्ता जी जो सेवाओं से रिटायर हो गए हैं परन्तु टायर्ड नहीं हुए वे आज भी समाज को अपनी सेवाएं दे रहे हैं उन्होंने मेवात जैसे स्थान पर गौशाला और आरोग्य संस्थान अपना सब कुछ समर्पित करके लोगो के लिए बनाया है ।अपना स्थान संपर्क करके सम्मानित करके बनाया है । उन्होंने सभी लोगों से एक बार जरुर ऐसे स्थान पर आने कि अपील कि ।

उसके उपरांत नवीन गोयल ने सभी का अभिनंदन करते हुए बताया कि आज हमारे देश को महान बनाने में गौ माता और आयुर्वेदिक पद्धति का बड़ा योगदान है कामधेनु आरोग्य संस्थान में यह दोनों ही विराजमान है । यहां आकर हमें जरूर यहां के वातावरण को जरुर देखना और महसूस करना चाहिए एवम यहां की सेवाओं का लाभ लेना चाहिए ।

डॉ परमेश्वर अरोडा ने बताया कि आज गुड़गांव में में 200 से ज्यादा हॉस्पिटल है पर क्वालिटी आफ हेल्थ गिरती जा रही है आज लोगों की उम्र भी लगभग 20 साल कम हो चुकी है इसका सबसे बड़ा कारण हमारा हमारे वेदों से हमारी बढ़ती दूरी है हम अपने वैदिक संस्कृति और आयुर्वेद को अपने जीवन में वापस ले आए तो हम फिर से विश्व में बड़ी शक्ति बन सकते हैं । हम स्वस्थ होंगे तो हम हर क्षेत्र में सफल हो सकते हैं । आज दूध को पीने के लिए  डॉक्टर मना करने लगे हैं क्योंकि आज हमारे पास देसी नस्ल की गाय कम होकर विदेशी नस्ल की गाय ज्यादा हो गई है जिनका दूध A1 होता है जो हानिकारक होता है ।

उसके पश्चात बजरंग लाल ने बताया आर्थिक रूप से गाय हमारे देश की आधारभूत थी । हमारे खेतों में गाय, बैल एवम इनके गोमूत्र और गोबर से खेती में बड़ा योगदान था । गाय की रक्षा तभी हो सकती है जब हर किसान गाय की उपयोगिता के बारे में समझे एवम उनको अपनाए। गाय बिना दूध दिए भी किसान को गोमूत्र और गोबर से ही लाभ पहुंचा सकती है । जो कि हमें केमिकल फ्री करके ऑर्गेनिक खाद्य पदार्थ देकर हमारे स्वास्थ को अच्छा करने के साथ ही आर्थिक रूप से भी सहायता करती है।

योग भूषण ने बताया कि कामधेनु आरोग्य संस्थान डॉ एस पी गुप्ता एवं उनके परिवार की 11 वर्षों की तपस्या का फल है । उनकी महनत से ही संस्थान आज इस उचाइयों पर पहुचा है । उन्होंने गाय का महत्व बताते हुए कहा कि जिस घर या जगह पर गाय के गले की घंटी की ध्वनि हो वहाँ भूत प्रेत नहीं आते । शरीर मे भी पाँच महाभूत तत्वों को संतुलित करने के लिए गाय का बड़ा महत्व है जो प्राकर्तिक चिकित्सा मे बताया गया है । यहाँ कामधेनु संस्थान मे ये सभी उपचार किए जा रहे है । इसके लिए यहाँ की प्रबंधन समिति बधाई की पात्र है ।     

अन्त में अध्यक्षा शशि गुप्ता ने मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि एवं अन्य सभी महानुभावों का कामधेनु प्रांगण में पधारने पर हार्दिक धन्यवाद किया तथा मुख्य अतिथि को विशेषकर उनके सरल स्वभाव तथा गोवंश के प्रति उनकी कटिबद्धता के लिए उन्हें साधुवाद दिया ।

इस अवसर पर रिसब जैन जींद, अमित मित्तल स्टूडियो फार्म अलवर, अरविन्द अग्रवाल मोदी नगर, उदय सिंघल, हरजिनदर सरहो, राजू गुप्ता, सिंगला, अनु बहन, राजपाल, पुरेंद्र गोयल, देवेंद्र मलिक, विजेंदर, सतवीर

वाटिका इंडिया न्यू गुरुग्राम व गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *