आफताब ने ली चीफ इंजीनियर व अन्य अधिकारियों की बैठक 

0

पेयजल समस्या के लिए बीजेपी सरकार जिम्मेदार: आफताब अहमद 
बार बार चेताने के बावजूद सोती रही सरकार : आफताब अहमद 

City24news/अनिल मोहनिया
नूंह| जिले में पेयजल आपूर्ति की किल्लत के समाधान के लिए नूंह विधायक व कॉंग्रेस विधायक दल के उप नेता चौधरी आफताब अहमद ने मंगलवार को नूंह रेस्ट हाउस पर चीफ इंजीनियर देवेंद्र दहिया, एस ई कृष्ण दहिया सहित संबंधित एक्सईएन, एस डी ओ, जूनियर इंजीनियर सहित अन्य अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में कई गांवों के सरपंचों सहित इलाके के जिम्मेदार व्यक्ति भी मौजूद रहे जिन्होंने अपने गांवों की समस्याओं से अधिकारियों को अगवत कराया। विधायक आफताब अहमद ने अधिकारियों से साफ़ कहा कि उन्हें तुरंत पेयजल समस्याओं का समाधान चाहिए फिलहाल वैकल्पिक व्यवस्था  शुरू हो जिसे कुछ समय में स्थाई समाधान किया जाय।

तीन जून को विधायक आफताब अहमद ने जिला अधिकारियों से बैठक कर पेयजल आपूर्ति के समाधान के लिए कहा था। लेकिन एक हफ्ते तक समाधान नहीं होने के बाद 

विधायक ने अतरिक्त मुख्य सचिव जन स्वास्थ्य विभाग को 10 जून को पत्र लिखकर कहा था कि 48 डिग्री तापमान में इंसानों और पशुओं को पेयजल आपूर्ति की किल्लत के कारण प्रभावित होना पड रहा है और समस्या गंभीर होती जा रही है। विधायक ने मांग की थी कि एक उच्च अधिकारी की नियुक्ति की जाय जो समस्या की समीक्षा करके समाधान करे और विभाग सहित विधायक को आधिकारिक तौर पर अवगत कराए जिसके बाद चीफ इंजीनियर देवेंद्र दहिया को नूंह भेजा गया है जिन्होंने सोमवार को इलाके की समस्याओं को मौके पर जाकर देखा और मंगलवार को विधायक आफताब अहमद से बैठक की है।

विधायक आफताब अहमद ने कहा कि 2008 में कॉंग्रेस सरकार में राजीव गांधी पेयजल परियोजना रैनीवेल में 55 लीटर पानी प्रति व्यक्ति 15 साल के लिए बनाए गए थे। 15 साल बाद लोगों की जरूरत बढ़ चुकी है और प्रदेश सरकार को इसकी क्षमता बढ़ाकर काम करना चाहिए था। लेकिन 2014 से आज तक 10 साल में इसपर कोई काम बीजेपी सरकार ने नहीं किया है। प्रदेश में 70 लीटर प्रति व्यक्ति पानी देने का दावा करने वाली बीजेपी सरकार नूंह जिले में 55 लीटर पानी प्रति व्यक्ति देने में ही असफल साबित हुई है।

बार बार स्थानीय विधायक ने मामले को जिला प्रशासन से लेकर विधानसभा तक उठाया है लेकिन समय पर सरकार काम नहीं कर सकी जो अधिकारियों और सरकार की विफलताओं को दर्शाता है।

अधिकारियों ने बैठक में विधायक आफताब अहमद को आश्वासन दिया कि 306 करोड़ रुपए का टेंडर प्रक्रिया में है, जिससे समाधान किया जाएगा। विधायक ने कहा कि वैकल्पिक व्यवस्था तुरंत शुरू की जाय जिसपर अधिकारियों ने कहा कि जहां जहां समस्या है वहाँ टैंकरों से प्रशासन पानी पहुंचाएगा। विधायक ने बादली सिंचाई आधारित पेयजल परियोजना, नूरपूर पेयजल योजना के साथ साथ महा ग्राम पेयजल परियोजना मालब- घासेडा पर भी विस्तृत चर्चा अधिकारियों संग की है।

विधायक आफताब अहमद ने कहा कि बीजेपी का जल जीवन मिशन के तहत घर घर जल मेवात में पूरी तरह विफल साबित हो चुका है और लोगों में पानी के लिए हाहाकार है। दर्जनों गांवों में हाल बेहाल है टैंकरों से भी पानी प्रशासन नहीं पहुंचा पाया है। अधिकारियों ने विधायक आफताब अहमद को आश्वासन दिया कि टैंकरों से पानी तुरंत शुरू करेंगे और जल्द स्थाई समाधान के लिए कार्य तेज किया जायगा।

विधायक आफताब अहमद ने कहा कि सरकार जल्द से जल्द भीषण गर्मी में पेयजल आपूर्ति कराए, नहरों में भी पानी पर्याप्त नहीं है तो दूसरी तरफ बिजली आपूर्ति भी बाधित होने के कारण समस्या और बढ़ गई है।

हालांकि अधिकारियों ने विस्तृत रूप से विधायक आफताब अहमद को आश्वासन दिया है कि समस्या का समाधान तुरंत किया जायगा।

इन गांवों में पेयजल आपूर्ति पर हुई विस्तृत चर्चा: आकेडा, मालब, मेवली, कोटला, 

अडबर, टाई, सालाहेड़ी, मरोडा, निजामपूर, छावा, बुराका, रानीका, घासेडा, फिरोजपुर नमक, हिलाल पूर, रेवासन, छापडा, बाई, शेखपुर, बड़ेलाकी, खानपूर, नूंह शहर, कैराका, सुडाका, बैंसी, नौसेरा, गोलपूरी, आंधाका, बाउपुर, गुंडबास, टेरकपूर, सतपूतीयाका, हुसैनपूर, जोगीपूर, उजिना, धांधुका, सलंबा, मेडिकल कॉलेज सहित कई अन्य गांवों पर हुई विस्तारपूर्वक बैठक।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *