विद्यार्थियों के लिए सुरक्षित आवागमन सुनिश्चित करना प्रशासन की प्राथमिकता- एसडीएम 

0

 City24news@अनिल मोहनियां

नूंह | उपमंडल फिरोजपुर झिरका की एसडीएम डा. चिनार चहल ने कहा कि विद्यार्थियों के लिए सुरक्षित आवागमन सुनिश्चित करना जिला प्रशासन की प्राथमिकता है, सभी निजी स्कूल संचालक इस कार्य में प्रशासन का सहयोग करें और स्कूल वाहनों की फिटनेस अच्छी रखें व अनुभवी ड्राइवरों की नियुक्ति करें। 

 एसडीएम सोमवार को उपमंडल के निजी स्कूल संचालकों की बैठक को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के लिए घर से स्कूल तक सुरक्षित आवागमन व विद्यार्थियों की सुरक्षा को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से गंभीर है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के सुरक्षित आवागमन की जिम्मेदारी पूरी तरह से स्कूल प्रबंधन की होती है। निजी स्कूल संचालकों जिम्मेवारी बनती है कि वे बच्चों को स्कूल लाने व ले जाने के लिए प्रयोग करने वाले वाहनों की कंडीशन अच्छी रखें। मोटर वाहन अधिनियम के साथ-साथ सरकार की सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी के सभी नाम्र्स पूरे रखें। स्कूल वाहनों में पर अनुभवी ड्राइवरों की नियुक्ति रखें, जिनके पास वैध ड्राइविंग लाइसेंस, कंडेक्टर-एटेंडेंट लाइसेंस, चालक व परिचालक की नेम प्लेट, वाहनों का वैध रजिस्ट्रेशन व फिटनेस प्रमाण-पत्र, वैध रूट परमिट, मापदंड के अनुसार बसों का रंग, इंश्योरेंस, पॉल्यूशन प्रमाण-पत्र, वाहनों में मापदंडों के अनुसार स्पीड गवर्नर व जीपीएस लगा हो, जोकि ठीक प्रकार से कार्य कर रहा हो। इसके साथ ही अग्निशमन यंत्र लगा हो, वाहनों के हॉन चालू हालत में हों, टायर की हालत अच्छी हो, बे्रक व आपातकालीन ब्रेक सही हालत में हों। इसी प्रकार इंडीकेटर चालू हों, हेड व बैक लाइट चालू हों, बसों के आगे व पीछे रिफलेक्टर व रिफलेक्टिव टेप लगी हुई हो, वाइपर चालू हों, फस्र्ट एड बॉक्स व दवाइयां हों, वाहनों पर रूट बोर्ड तथा समय सारणी डिसप्ले हो, नंबर प्लेट निर्धारित मापदंड अनुसार लगी हो, पुलिस व चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर, कंट्रोल रूम नंबर, वाहन मालिक का नंबर अंदर व बाहर दर्शाए गए हों, आईपी कैमरा कम से कम 15 दिन की रिकार्डिंग के साथ निर्धारित मापदंड व चालू हालत में हो, छात्राओं के लिए बस में महिला अटेंडेंट उपलब्ध हो। इसके अलावा अन्य जो भी नियम सरकार की गाइडलाइन में हैं, वे सभी जल्द से जल्द पूर्ण किए जाएं। जब तक वाहनों की कंडीशन ठीक न कराई जाए, उसमें बच्चे न बैठाए जाएं। 

 एसडीएम पुन्हाना लक्ष्मी नारायण व एसडीएम नंूह विशाल ने भी आज सोमवार को निजी स्कूल संचालकों की बैठक ली और जरूरी दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निजी स्कूल संचालक बच्चों की सुरक्षा के संबंध में गंभीरता रखें और वाहनों को सरकार के नियमों अनुसार दुरूस्त रखें। भविष्य में इन वाहनों की निरंतर चेकिंग की जाएगी। बैठक में खंड शिक्षा अधिकारी पुन्हाना विरेद्र, संबंधित एसएचओ, प्राइवेट स्कूल संचालक, प्राचार्य आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *