जिलास्तरीय 10वां अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया

0

City24news/ज्योति खंडेलवाल
पलवल। स्वस्थ रहने के लिए मनुष्य को चाहिए कि वह योग को अपने जीवन में जरूर अपनाएं। योग को अपने जीवन की दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में देश के साथ-साथ विश्व ने योग को अपनाया है। हरियाणा की शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा शुक्रवार को 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर नेताजी सुभाषचंद्र बोस स्टेडियम में आयोजित जिलास्तरीय योग दिवस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि अपना उद्बोधन दे रही थीं। इस दौरान उन्होंने गांव बड़ौली में 82 लाख रुपए की लागत से चार एकड़ में बनने वाली योग व्यायामशाला और गांव चिरवाड़ी में 45 लाख रुपए की लागत से दो एकड़ में बनने वाली योग व्यायामशालाओं का शिलान्यास भी किया। 

उन्होंने कहा कि वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग दिवस को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति बिखेरने तथा पूरे विश्व को योग से लाभान्वित करने की शुरूआत करवाई। तब से लेकर प्रति वर्ष 21 जून को, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। जिलास्तरीय योग दिवस कार्यक्रम का शुभारंभ प्रदेश की शिक्षामंत्री सीमा त्रिखा ने दीप प्रज्ज्वलित करके किया। इस अवसर पर उनके साथ पुलिस अधीक्षक डा. अंशु सिंगला, अतिरिक्त उपायुक्त डा. ब्रह्मजीत सिंह रांगी भी मौजूद रहे। योग दिवस कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के शुभ संदेश के लाइव प्रसारण को देखा व सुना। 

प्रदेश की शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने जिलावासियों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई देते हुए कहा कि पहला सुख निरोगी काया है, अगर तन स्वस्थ्य रहेगा तभी मन भी स्वस्थ्य रहेगा और अगर तन ही स्वस्थ नहीं है, तो धन व्यर्थ है। सबसे पहला सुख रोग मुक्त शरीर को माना गया है और रोग मुक्त शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है, इसलिए सभी जन प्रतिदिन योग करके अपने जीवन को सुखमय बनाएं। योग से जीवन में बहुत लाभ मिलता है, जो लोग प्रतिदिन योग करते है, वे हमेशा स्वस्थ रहते हैं और उनका पूरा दिन कार्य करने में मन लगता है। उन्होंने सभी जन को स्वस्थ रहने के लिए रोजाना योग करने का आह्वïान किया। 

योग कार्यक्रम में योगाचार्य डा. रामजीत ने उपस्थित योग प्रेमियों को विभिन्न योग क्रियाएं करवाते हुए क्रमवार उनके लाभ भी बताए। उन्होंने शिथिलीकरण के अभ्यास ग्रीवा चालन, स्कंध चालन, कटि चालन, घुटना संचालन करवाए। इसके साथ खडें होकर किए जाने वाले आसनों में क्रमश: ताडासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्धचक्रासन, त्रिकोणासन और बैठकर किए जाने वाले आसनों में भद्रासन, वज्रासन, शशांकासन, उत्तानमंडूकासन, वक्रासन का अभ्यास करवाया। वहीं उन्होंने पेट के बल लेटकर किए जाने वाले आसन मकरासन, भुजंगासन, शलभासन तथा पीठ के बल लेटकर किए जाने वाले आसनों में सेतुबंधासन, उत्तानपाद आसन, अद्र्ध हलासन, पवनमुक्तासन, शवासन और बैठकर करने वाले प्राणायाम में कपालभांति, अनुलोम-विलोम, शीतली प्राणायाम, भ्रामरी प्राणायाम, ध्यान का अभ्यास करवाया। योगाचार्य डा. रामजीत ने सभी को संकल्प-पाठ तथा शांति-पाठ भी करवाया। जिला स्तरीय योग कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक डा. अंशु सिंगला व एडीसी डा. ब्रह्मजीत सिंह रांगी ने मुख्य अतिथि प्रदेश की शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा को स्मृति चिह्नï भेंट कर उनका आभार प्रकट किया। 

कार्यक्रम के अंत में अतिरिक्त उपायुक्त डा. ब्रह्मजीत सिंह रांगी ने जिलास्तरीय योग कार्यक्रम में पहुंचने पर प्रदेश की शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा का स्वागत व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि योग हमारी प्राचीन पद्धति है। योग करने से जटिल से जटिल व्याधियों को दूर किया जा सकता है। इस अवसर पर आयुष विभाग द्वारा योग कार्यक्रम में उपस्थित बच्चों और अन्य लोगों को रिफ्रेशमेंट भी दी। 

जिलास्तरीय योग दिवस कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार बघेल, जिला आयुष अधिकारी संजीव कुमार तोमर, मुकेश सिंगला, भगत सिंह घुघेरा, राजीव कत्याल, प्रवीण ग्रोवर सहित अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी समेत योगप्रेमी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *