नेताजी सुभाषचंद्र के जीवन से युवा लें रहे देशभक्ति की प्रेरणा : असगर हुसैन

0

city24news@रोबिन माथुर 
हथीन | अखिल भारतीय शहीदाने सभा ने शहर स्थित कार्यालय पर नेताजी सुभाषचंद्र बोस का 127वां पराक्रम दिवस (जयंती) मनाया गया। कार्यक्रम में नेताजी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉक्टर असगर हुसैन से बताया कि किन-किन परिस्थितियों में लड़ते हुए नेता जी ने हमें आजादी दिलवाई। उन्होंने नेताजी के बारे में कुछ अनछुए पहलुओं को याद किया। उन्होंने कहा कि जब सुभाषचंद्र बोस अंडमान की धरती पर पहुंचे थे और कहा था कि “मत कहो इसे काला पानी, ये स्वराज द्वीप हमारे। मत कहो इसे काला पानी, ये शहीद द्वीप हमारे।”  देश को आजाद कराने के लिए क्रांतिकारियों और देशवासियों को नेताजी का मार्गदर्शन मिला था, जिसकी बदौलत ही हम खुली हवा में सांस ले रहे हैं। हमें क्रांतिकारियों के बलिदान को कभी नहीं भूलना चाहिए। युवाओं को नेताजी सुभाषचंद्र बोस के जीवन से देशभक्ति की प्रेरणा लेनी चाहिए।

प्रदेश अध्यक्ष डॉ. राजकुमार दहिया ने कहा कि सुभाषचंद्र बोस ने आजाद हिंद फौज के संस्थापक व देश को आजाद कराने वाले एक महान नायक थे। उन्होंने कहा कि सुभाषचंद्र बोस ने आजाद हिंद फौज का गठन कर लोगों को यही नारा दिया था कि तुम मुझे खुन दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा। आज के युवाओं को उनके द्वारा बताए गए रास्तों पर चलकर देशहित में कार्य करना चाहिए। 

इस मौके पर राजकुमार हुड्डा किलोई पूर्व डीएसपी बीएसएफ व नरेश हुड्डा ने नेताजी सुभाषचंद्र बोस की जयंती पर जरूरतमंद महिलाओं को लगभग 100 कंबल वितरित किए। कार्यक्रम में डॉ. प्रभुदयाल आर्य संगठन प्रवक्ता, धनीराम पहलवान, भूरी बेगम प्रदेश सचिव, लोकेश कुमार, सुभाषचंद्र राष्ट्रीय सचिव, जवाहर सिंह जिलाध्यक्ष, खुर्शीद अहमद सरपंच, मास्टर रामबीर, परशुराम, सतीश शर्मा मेंबर, उदय सिंह पूर्व सरपंच, प्रीता रानी अध्यक्ष महिला सेल, मीना देवी, देवीराम, जकरिया, लवकुश रावत सहित युवा और मातृशक्ति मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *