विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र के पर्व में शामिल हों युवा- जिला निर्वाचन अधिकारी

0

City24news@अनिल मोहनियां

नूंह | जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा ने कहा कि देश में लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। देश में लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व का आगाज चुनाव निर्धारित होने के साथ ही हो गया है। लोकतंत्र के इस पर्व में शामिल होने के लिए युवा अब भी 1 अप्रैल 2024 को आधार तिथि मानते हुए 18 वर्ष पूरी होने पर अपना वोट अवश्य बनवा सकते हैं। वोट बनवाकर युवाओं को लोकतंत्र के यज्ञ में अपनी आहुति देनी चाहिए। चुनाव में जितनी अधिक मतदाताओं की भागीदारी होगी, देश में लोकतंत्र की जड़ें उतनी ही अधिक मजबूत होंगी। 

 जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि कोई भी योग्य नागरिक नई वोट बनवाना चाहता है वह आगामी 19 अप्रैल तक आवेदन कर सकता है, जिससे वह वोट बनने उपरांत अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेगा। कोई भी युवा व नागरिक वोट बनवाने के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीकों का प्रयोग कर सकता है। 

 उन्होंने कहा कि केवल वोटर कार्ड होने से वोट का अधिकार सुनिश्चित नहीं होता, बल्कि मतदाता सूची में भी नाम दर्ज होना जरूरी है। इसके लिए आमजन से आह्वान है कि जिला नूंह की वेबसाइट पर विजिट कर या फिर संबंधित बीएलओ या एआरओ कार्यालय में मौजूद मतदाता सूची में अपना नाम अवश्य चेक कर लें। इसके अलावा ऑनलाइन चुनाव आयोग की वेबसाइट सीईओहरियाणाडॉटजीओवीडॉट इन पर विजिट करके नाम चेक कर सकते हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप की सुविधा भी दी गई है जिस पर वोटर अपना नाम वोटर लिस्ट में चेक कर सकता है। जिन मतदाताओं के नाम वोटर लिस्ट में शामिल नहीं है वो नाम जुड़वा सकते हैं और नए वोटर वोट बनवा सकते हैं। ऑनलाइन वोटर कार्ड बनवाना भी बिल्कुल आसान है कुछ प्रक्रिया पूरी करते हुए वोटर कार्ड बनवाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *