योगाभ्यास जीवन को संपूर्ण, संतुलित और आनंदमय बनाने में मदद करता है : डॉ मनीषा लांबा

0

City24news/ब्यूरो

फरीदाबाद,| जिला फरीदाबाद के सेक्टर-12 स्थित खेल परिसर में चल रहे योग प्रशिक्षण शिविर के तीसरे दिन अभ्यास सत्र का आयोजन किया गया।

जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ मनीषा लांबा की देखरेख में तीसरे दिन आयोजित योग प्रशिक्षण अभ्यास में योग स्पेशलिस्ट विकास, योगाचार्य सुंदर लाल, डॉ अभिषेक, डॉ योगेंद्र, डॉ प्रीति सैनी, पतंजलि से अंकुर उपस्थित रहे।

जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ मनीषा लांबा ने कहा कि योग का महत्व कई दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है, चाहे वह शारीरिक, मानसिक या आत्मिक हो। योग विभिन्न आसनों के माध्यम से शरीर की मांसपेशियों को मजबूत करता है और लचीलापन बढ़ाता है योगासन करने से शरीर की जागरूकता और संवेदनशीलता बढ़ती है, जिससे शारीरिक स्फूर्ति में वृद्धि होती है। योग के विभिन्न आसन और क्रियाएं आंतरिक अंगों की सफाई और सही कामकाज में मदद करती हैं। योग प्रकृति के साथ सामंजस्य बनाने की शिक्षा देता है, जिससे पर्यावरण के प्रति जागरूकता और संवेदनशीलता बढ़ती है। योगाभ्यास जीवन को संपूर्ण, संतुलित और आनंदमय बनाने में मदद करता है।

जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ मनीषा लांबा ने बताया कि फरीदाबाद जिला में सेक्टर-12 स्थित खेल परिसर में योग प्रशिक्षण जिला में पंद्रह जून तक प्रातः 6 बजे से प्रातः 7:30 बजे तक चलेगा और 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *